Electric Vehicle Charging Station Business in Hindi | इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन बिज़नेस आज ही शुरू करे और कमाए लाखों

Electric Vehicle Charging Station Business: इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन बिज़नेस कैसे शुरू करें ? इस पोस्ट में आपको इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन को खोलने में कितना लागत आएगा, कमाई और मुनाफा कितना होगा, लाइसेंस कैसे मिलेगा, सरकार कितनी सब्सिडी देगी ये साडी जानकी आपको मिलेगी। 

पुरे दुनिया में प्रदुषण का स्तर तेजी से बढ़ रहा है और पेट्रोल और प्राकृतिक तेल के भण्डार भी अब धीरे धीरे कम हो रही है। जिसकी वजह से आने वाले अगले 10 से 20 सालों में बहुत से समस्या उत्पन्न होने वाले है। इसको देखते हुए बहुत से विकसित देश पूरी तरह से जीरो कार्बन उत्सर्जन पर काम करना शुरू कर दिए है। जिसमें वो अपने देश के सभी पेट्रोल और डीज़ल से चलने वाली वाहनों को बंद कर के इलेक्ट्रिक वाहन चलाना शुरू कर दिए है। 

इलेक्ट्रिक वाहन शुरू करने से पेट्रोल और डीज़ल की खपत कम हो जायेगी, और उससे निकलने वाली कार्बन और खतरनाक केमिकल्स भी वातावरण से कम हो जाएंगे। जिससे भविष्य में होने वाली सारी समस्या ख़तम हो जायेगी। और दूसरे तरह लोगो को पेट्रोल और डीज़ल के लिए अब बहुत ज्यादा पैसा भी खर्च नहीं करना पड़ेगा। 

हमारी भारत सरकार ने भी आने वाले 10 सालों में भारत में पूरी तरह से पेट्रोल और डीज़ल वाले वालन को बंद कर के इलेक्ट्रिक वाहन शुरू करने का अभियान अभी से शुरू क्र दिया है। इलेक्ट्रिक रिक्शा, इलेक्ट्रिक स्कूटर, इलेक्ट्रिक कार मार्केट में चलना शुरू भी हो गए है। 

ये आपके लिए बढ़िया मौका इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन बिज़नेस शुरू करने का। क्युकी अभी हमरे भारत में इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन बिलकुल भी नहीं है। और चार्जिंग स्टेशन खोलना सबसे महत्वपूर्ण है। जो भी इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन खोलना चाहता है, सरकार उसकी सहायता भी कर रही है लोने और सब्सिडी भी मुहैया करा रही है। 

Table Of Contents
  1. इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन क्यों शुरू करना चाहिए ?(Why to Start an Electric Vehicle Charging Station?)

इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन क्यों शुरू करना चाहिए ?(Why to Start an Electric Vehicle Charging Station?)

आने वाले समय में इलेक्ट्रिक से चलने वाली गाड़िया ही मार्केट में सिर्फ दिखेंगी। क्युकी सभी देश में जीरो कार्बन इम्मीशन के लिए मंजूरी दे दी है। और कार्बन उत्पादन में सबसे बड़ा हाथ रोजाना चलने वाली पेट्रोल डीज़ल की गाड़िया ही है। जो सबसे अधिक मात्रा में कार्बन का उत्सर्जन करती है। इसीलिए इलेक्ट्रिक वाहन की डिमांड मार्केट में इतनी ज्यादा बढ़ने वाली है की आप सोच भी नहीं सकते है। ऐसे में वाहनो को चार्ज करने के लिए इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन की जरूरत पड़ेगी। और अभी भारत में इसकी शुरुआत हुई है। बहुत सारी कंपनियां इलेक्ट्रिक वाहन बनाना शुरू कर चुके है।

इसीलिए अगर आप भी अभी से इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन शुरू कर देते है तो आप अभी से और आने वाले समय में भी काफी ज्यादा मुनाफा कमा सकते है। क्युकी आप ये बिज़नेस जितना जल्दी शुरू करेंगे मुनाफा उतना ज्यादा कमा पाएंगे। बाकि बाद में तो कम्पटीशन बढ़ जाएगा। और अभी चार्जिंग स्टेशन शुरू करने में लागत भी काम लगेगी और सरकार भी आपकी मदद करेगी। 

इसीलिए आपको ये इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन बिज़नेस जरूर शुरू करना चाहिए। और इस पोस्ट में मैं आपको पूरी प्रक्रिया विस्तार से हिंदी में बताऊंगा। तो आप अंत तक बने रहिये। 

इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन क्या होता है ? (What is an Electric Vehicle Charging Station?)

आपके मन में ये सवाल जरूर चल रहा होगा। तो जैसा की हम अपने पेट्रोल डीज़ल की वाहन में जब पेट्रोल या डीज़ल ख़तम हो जाता है तो पेट्रोल पंप पर जाकर पेट्रोल या डीज़ल भरवा लेते है और उसके लिए निर्धारित कीमत देते है। ठीक वैसे ही जब इलेक्ट्रिक से चलने वाले वाहन में लगे बैटरी का चार्ज कम या ख़तम हो जाएगा तो उसे चार्ज करने की जरूरत पड़ेगी। और उसे चार्ज करने के लिए हाई वोल्टेज करंट और एक विशेष तरह का चार्जिंग पॉइंट चाहिए होता है। इसलिए इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन की जरूरत पड़ती है। जहाँ लोग आकर अपने वाहन को चार्ज करवा सके और उसके पैसे दे सके।

चार्जिंग स्टेशन खोलने के अभियान को सरकार भी काफी जोर शोर से प्रमोट कर रही है। इलेक्ट्रिक वाहन बनाने के साथ ही बहुत सारी कंपनियां इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन सेटअप करने का फ्रेंचाइजी भी देना शुरू कर चुकी है। तो अगर आप इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन शुरू करना चाहते हो तो इन कंपनियों का फ्रेंचाइजी खरीद कर आप अपना खुद का चार्जिंग स्टेशन का बिज़नेस शुरू कर सकते हो। 

इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन खोलने को उचित जगह (Electric Vehicle Charging Station Point Location)

अगर आप ये सोच रहे है को ये इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन कहाँ खोले को ज्यादा से ज्यादा गाड़ियां आपके पास आये और आपको ज्यादा मुनाफा हो। तो मैं आपको बता दू कि, ये स्टेशन आप वैसे तो कहीं भी खोल सकते है। लेकिन जो सबसे जायदा भीड़भाड़ वाली जगह होती है जैसे कि बस स्टेशन, रेलवे स्टेशन, पेट्रोल पूब, शॉपिंग मॉल, सब्जी बाजार, या शहर के बिच का मार्केट, व्यस्त रोड या हाईवे, हवाई अड्डा ये सारी जगह आपके लिए उचित जगह है।

लेकिन अभी भारत सरकार ने इसे 3 टाइप में विभाजित किया है। सबसे पहले वाले में जितने भी हवाई अड्डा, बस स्टैंड, कमर्सिअल काम्प्लेक्स, शॉपिंग मॉल, रेलवे स्टेशन है, वहाँ पर ये चार्जिंग स्टेशन स्थापित किये जाएंगे। दूसरे वाले टाइप में जितने भी सरकारी दफ्तर है उनके बाहर लगेगा। और तीसरे टाइप में व्यस्त रोड, भीड़भाग वाला मार्केट, और हाईवे के किनारे इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन कि स्थापना कि जायेगी।  

इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन बिज़नेस शुरू करने के लिए कहाँ अप्लाई करें ?(Where to Apply for an Electric Vehicle Charging Station?) 

इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन खोलने के लिए सरकार भी काफी मदद कर रही है। इसीलिए आप भारत सरकार की मिनिस्ट्री ऑफ़ पावर डिपार्टमेंट की वेबसाइट पर जाकर चार्जिंग स्टेशन खोलने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। भारत में बहुत सारी कंपनियां चार्जिंग स्टेशन खोलने के लिए फ्रेंचाइज़ी देने की शुरुआत कर चुकी है। तो आप उनसे भी पार्टनरशिप कर के अपने लिए फ्रेंचाइज़ी ले सकते है। और अपना खुद का इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन शुरू कर सकते है। 

भारत में इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन वाली कंपनीज की लिस्ट(Electric Vehicle charging station companies list in India) 

CompanyCity
Exicom Power systemsGurgaon
P2 power solutionNoida
Magneta Group Navi Mumbai
TATA powerMumbai
Okaya power groupDelhi
EVQPoint Bengaluru
NumocityBangalore 
Charge+zone Vadodara 
ChargeMyGaadiDelhi
VoltticNoida

भारत में इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन शुरू करने में कितना खर्चा लगेगा ?(Electric Vehicle Charging Station cost in India)

चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने की लागत बहुत अलग अलग हो सकती है। इसकी कीमत आपको 1 लाख से 10 लाख तक हो सकती है। वो भी अगर आप कंपनीज का फ्रेंचाइज़ी लेते है तो। लेकिन आप सोच रहे होंगे की एक कीमत निर्धारित क्यों नहीं है ?

तो यहाँ मैं आपको बता दूँ की, चार्जिंग स्टेशन की लागत मुख्य रूप से उपयोग किए गए चार्जिंग मानक पर निर्भर करती है, चार्जर से आप जो बिजली उत्पादन चाहते हैं (या, दूसरे शब्दों में, आप कितनी तेजी से बैटरी चार्ज करना चाहते हैं)।

Charger Type Charger ConnectorsRated Voltage(V)Total Cost
Fast ChargingCCS (Min 50KW)200-100014,50,000
CHAdeMO (Min 50KW)200-100014,50,000
Type-2 AC (Min 22KW)380-4802,40,000
Slow ChargingBharat DC-001 (Min 15KW)72-2001,25,000
Bharat AC-001 (Min 10KW)23070,000

चार्जर की लागत एक तरफ है, स्टेशन की अन्य आवश्यकताएं भी हैं। जिसमे आपको एक्स्ट्रा खर्चा आएगा। 

Land Lease6,00,000
Civil Works2,50,000
New Electricity Connection7,50,000
Maintenance 3,50,000

चार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर स्थापित करने के लिए हमें क्या  क्या चाहिए?(Electric Vehicle Charging Station Infrastructure)

  • चार्जिंग की अवधि के लिए वाहनों को पार्क करने के लिए पर्याप्त जगह
  • स्थानीय प्रमाणपत्र
  • उपयुक्त सिविल कार्य
  • एक ट्रांसफॉर्मर से निकटता
  • ट्रांसफॉर्मर उपलब्ध न होने पर अक्षय स्रोत (Renewable Energy Source) से कनेक्शन

Government Rule and Subsidy for EV charging Station (सरकारी नियम और सब्सिडी )

सरकार के द्वारा चार्जिंग स्टेशन खोलने के लिए कुछ नियम निर्धारित किये गए है। जिसमे पहले चार्जिंग स्टेशन हर एक 25 किलो मीटर की दुरी पर रोड के किनारे खोला जा सकता था, लेकिन सरकार ने इसे बदर कर अब 3 किलो मीटर पर एक चार्जिंग स्टेशन खोले जाने की अनुमति दे दी है। 

और जहाँ तक सब्सिडी की बात है तो गवर्नमेंट की तरफ से अभी कोई ऑफिसियल नोटिफिकेशन नहीं आया है। लेकिन सरकार ने १०५० करोड़ का बजट सिर्फ सब्सिडी देने के लिए तय किया गया है। लेकिन कब ओर कैसे मिलेगा इसकी जानकारी नहीं दी गयी है। जैसे ही ये जानकी उपलब्ध होगी , यहाँ पर आपको बता दिया जायेगा। 

इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन बिज़नेस से कुल कमाई (Electric Vehicle charging station total profit)

इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन बिज़नेस से कुल कमाई लाखों में होगी। चुकी ये बिज़नेस अभी अभी शुरू हुआ है और इलेक्ट्रिक वाहन की संख्या अभी काम है। लेकिन आने वाले समय में जैसे जैसे गाड़ियों को संख्या में वृद्धि होगी आपकी कमाई भी बढ़ती जायेगी।

और आपकी कमाई इस बात पर भी निर्भर करती है की आपने अपने चार्जिंग स्टेशन का इंफ्रास्ट्रक्चर कैसा तैयार किया है, एक साथ कितनी गाड़ियां चार्ज कर सकते है ?, कितना रुपया आप लेते है चार्जिंग के, आपकी चार्जिंग पॉइंट फ़ास्ट है या स्लो है। बाकि अगर मुनाफा की बात करे तो अभी अगर अपने ये बिज़नेस शुरू किया तो अगले आने वाली 2 से 3 सालों में आप महीने के लाखों रूपये आराम से कमा सकते है।

इस बिज़नेस का भविष्य बहुत ही उज्जवल है और अगर आप पैसे इन्वेस्ट करने के लिए तैयार है तो इस बिज़नेस में पैसे जरूर इन्वेस्ट करे।   

यह भी पढ़े:- Online Business Ideas | घर बैठे शुरू करें ये ऑनलाइन बिज़नेस, कमाएं लाखों हर महीने

Leave a Comment