Frozen Green Peas Business in Hindi: इस बिज़नेस में आपको लागत से 10 गुना ज्यादा होगी कमाई, जाने पूरा तरीका

Frozen Green Peas Business in Hindi: अगर आप किसी ऐसे बिज़नेस आईडिया (Business Ideas) के बारे में सोच रहे है, जो की आप एक छोटे कमरे से शुरू कर सकते, और जिसमे लागत भी कम लगे और कमाई बम्पर हो। तो आज इस पोस्ट में मैं आपको ऐसे ही एक छोटा बिज़नेस आइडियाज (Small Business Idea) के बारे में बताने वाला हूँ, जो आपको आपकी लागत से 10 गुना ज्यादा मुनाफा देती है , और इसको शुरू करना बहुत ही आसान है। 

आपने फ्रोजेन मटर (Frozen Green Peas) के बारे में सुना होगा। अगर आप फ्रोजेन मटर का बिज़नेस (Frozen Green Peas Business) शुरू करते है तो आपको इतना ज्यादा मुनाफा होगा की आप सोच भी नहीं सकते है। आपकी बम्पर लॉटरी लग जायेगी। इस बिज़नेस में आपकी लागत का 10 गुना ज्यादा कमाई है। यह बहुत ही कम निवेश में शुरू किया जा सकता है, और इसे आसानी से बाजार में बेचा जा सकता है। क्युकी इसकी मांग भी हमेशा बाजार में बानी रहती है। 

तो इस पोस्ट में मैं आपको फ्रोजेन मटर के बिज़नेस में लगने वाला आवशयक सामग्री, लागत, शुरू करने का तरीका, पैकेजिंग, मार्केटिंग इत्यादि के बारे में पूरी जानकारी दूंगा।  

फ्रोजेन मटर का बिज़नेस क्यों करें? (Why we Should do Frozen Green Peas Business?)

आपको पता होगा की हरा मटर (Green Peas) सिर्फ सर्दियों के मौसम में होता है। इसको बहुत सारे चीज़ो में उपयोग में लाया जाता है। खास कर हमारे भारतीय खाने में इसका उपयोग किया जाता है जिसकी वजह से खाना में एक अलग ही स्वाद आता है। ये सिर्फ सर्दियों में होता है और इसे ज्यादा समय तक हम रख नहीं सकते।

इसीलिए इसका भंडारण करने के लिए इसे एकदम न्यूनतम तापमान पर फ्रीज कर दिया जाता है। जिसकी वजह से हम इसे खाने में जब चाहे उपयोग में ला सके। खासकर होटल, रेस्टुरेंट, शादी, विवाह या किसी भी फंक्शन में विभिन्न प्रकार के व्यंजन बनाने के लिए इसका उपयोग होता है। और फ्रोजेन मटर बाजार में साधारण मटर से ज्यादा महंगा बिकता है। 

ऐसे में अगर आप इस बिज़नेस को शुरू करते है तो आप हर महीने लाखों की कमाई करेंगे। और आपकी कमाई इस बात पर निर्भर करता है की आप कितने बड़े लेवल पर बाजार में फ्रोज़न मटर की सप्लाई (Frozen Green Peas Supply) करते है।  

फ्रोजेन मटर का बिज़नेस के लिए आवश्यक सामग्री (Raw Material)

जैसा की नाम से ही पता है की इसमें सिर्फ आपको हरे मटर की जरूरत होती है। और अगर आप बड़े लेवल पर इस बिज़नेस को करना चाहते है तो आपको बड़े बड़े बर्तन, मटर छिलने के लिए मशीन, पैकेजिंग के लिए पैकेट्स की जरूरत होगी। 

हरे मटर आप सर्दियों के मौसम में सस्ते दाम पर बाजार में खरीद कर एक ही बार भंडारण कर सकते है। या फिर सीधा किसान से भी मटर खरीद सकते है। और अगर आपके पास खुद का जमीन है तो मटर की खेती भी कर सकते है। ये आपकी वर्तमान स्तिथि पर निर्भर करता है की आप बिज़नेस किस तरह से करना चाहते है।

बाजार में मटर आपको 20 से 40 रूपये प्रति किलो मिलता है। मटर खरीदने से पहले एक बार बाजार में जाकर आप रिसर्च जरूर कर ले। की एक साल में कितना फ्रोजेन मटर की खपत होती है। ये चीज़ आपको दुकान से , रेस्टुरेंट, होटल इनसभी जगहों से पता चल जाएगा। जब आपको एक अंदाजा हो जाए, उसके बाद ही आप बाजार में मटर को खरीदे। और जितना आपने अंदाजा लगाया है उससे थोड़ा ज्यादा खरीदे। 

फ्रोजेन मटर बिज़नेस के लिए मशीन (Frozen Green Peas Business Machine)

अगर आप इस बिज़नेस को छोटे लेवल पर करना चाहते है तब तो किसी मशीन की जरूरत भी है, बस एक डीप फ्रीजर (Deep Freezer) की जरूरत होती है। बाकि सारा काम आप अपने पास मजदूर रख के करवा सकते है। जैसे की मटर छीलना, धोना, पैक करना इत्यादि। 

लेकिन अगर आप इसे बड़े लेवल पर करना चाहते है, तब आपको अधिक उत्पादन के लिए मशीन की जरूरत पड़ेगी। मटर छिलने के लिए एक खास तरह की मशीन आती है जिसका नाम है, पीज पीलिंग मशीन (Peas Peeling Machine)। यह मशीन 50 से 150 किलो मटर एक घंटे में छिलती है। जिसकी कीमत 1,11,000 रूपये है। इसके अलावा कम दाम वाले हैंड पी पीलर (hand peas peeler Machine) मशीन भी आते है। जो आपको ऑनलाइन Amazon या Flipkart पर आसानी से मिल जाते है। 

बाकि अगर आप पीज पीलर मशीन (Peas Peeler Machine Online) ऑनलाइन खरीदना चाहते है तो Indiamart जैसे वेबसाइट से खरीद सकते है। और साथ ही एक डीप फ्रीजर (Deep Freezer) की जरूरत भी है जिसमे आप मटर को डीप फ्रीज कर के रख सके। ताकि मटर खराब न हो और पुरे साल टिका रहे। 

यह भी पढ़े :- आलू चिप्स बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करें | Start Homemade Potato Chips Making Business in Hindi

फ्रोजेन मटर बनाने का तरीका (Frozen Green Peas Making Process)

फ्रोजेन मटर बनाने का तरीका बहुत ही आसान है। 

  • सबसे पहले मटर को छीलकर उससे सरे दाने निकल लिया जाता है। 
  • उसके बाद इसे 90 डिग्री सेंटीग्रेड के तापमान पर उबाला जाता है, ध्यान रहे की आपको इसे बहुत ज्यादा नहीं उबालना है। बस मटर नरम होने तक ही। 
  • उसके बाद उबले मटर को गरम पानी से छान कर 3 से 5 डिग्री वाले ठन्डे पानी में डाला जाता है। ताकि  मटर में मौजूद सारे बैक्टीरिया मर जाए। और फिर मटर कभी ख़राब न हो पाए। 
  • इसके बाद इसकी पैकेजिंग वजन के हिसाब से अलग अलग पैकेट में कर के डीप फ्रीज में लगभग 3 से 5 डिग्री सेल्सियस पर रखा जाता है, ताकि मटर पूरी तरह से बर्फ बन जाए। 

ये है मटर को फ्रोजेन मटर बनाने का पूरा तरीका। आपने बाजार से जितने भी मटर खरीदे है उनसभी को एकबार में ही फ्रोजेन करना होगा। नहीं तो वो ख़राब होने के ज्यादा चांस होता है। ये फिर कोल्ड स्टोरेज का इस्तेमाल कर सकते है।

फ्रोजेन मटर बिज़नेस करने में कुल लागत (Frozen Green Peas Business total Cost)

वैसे तो फ्रोजेन मटर का बिज़नेस आप 10,000 की लागत से छोटे लेवल पर भी शुरू कर सकते है। लेकिन अगर बड़े लेवल पर करना चाहते है। आपको मशीन, एक 3000 से 5000 स्क्वायर फ़ीट की जगह और एक या दो बड़ा बड़ा डीप फ्रीजर की जरूरत पड़ेगी। बाकि अगर काम करने वाले मजदूर रखते है तो उनका वेतन भी देना पड़ेगा। तो ये सब मिलकर बड़े लेवल पर शुरू करने में 3 से 4 लाख का खर्चा लगेगा।  

फ्रोजेन मटर बिज़नेस में कुल मुनाफा (Frozen Green Peas Business Total Profit)

फ्रोजेन मटर बिज़नेस (Frozen Green Peas Business) में आपको 50% से 80% तक का मार्जिन मिलता है। अगर आप बाजार से 2 किलो मटर खरीदते है, तो लगभग 40 रूपये का पड़ता है। और वही मटर सीधा किसान से खरीदते है तो 20 रूपये प्रति 2 किलो पड़ता है। और 2 किलो मटर को छिलने के बाद 1 किलो मटर का दाना निकलता है। 

जिसको फ्रोजेन मटर बना कर बाजार में बेचने पर 120 रूपये से 200 रूपये प्रति किलो बिकता है। तो आपका मुनाफा 80 से 160 रूपये प्रति किलो होता है। अगर आप 1000 किलो फ्रोजेन मटर हर महीने कम से कम बेचते है बाजार में तो आपको 80,000 से 1,60,000 रूपये का मुनाफा होता है। 

Read Also:- Agriculture Business Ideas in Hindi: कृषि आधारित ये व्यापार कर के कमाए लाखों का मुनाफा

फ्रोजेन मटर की पैकेजिंग (Frozen Green Peas Business Packaging)

फ्रोजेन मटर की पैकेजिंग सबसे महत्वपूर्ण है। इसके लिए आप प्लास्टिक की बोरी 10 किलो का पैकेट बनाने के लिए उपयोग में ला सकते है। या फिर अगर आपको आधा किलो और 1 किलो के पैकेट्स रिटेल में बेचने है, तो आप मोटी प्लास्टिक वाले पैकेट्स उपयोग में ला सकते है। 

अगर आप इसकी ब्रांडिंग करना चाहते है तो एक अच्छा सा कलर, ब्रांड का नाम और अच्छे ग्राफ़िक्स (Graphics) वाला पैकेट्स तैयार कर ले, और उसके अंदर ही फ्रोजेन मटर की पैकेजिंग करें। आप अपना खुद का एक पैकेजिंग यूनिट (Packaging Unit) भी शुरू कर सकते है। जिससे आपको पैकेजिंग करने में आसानी होगी। क्युकी अगर अपने ब्रांड को बाजार में बड़े लेवल पर सफल बनाना है, तो पैकेजिंग अच्छी क्वालिटी की होनी चाहिए।   

फ्रोजेन मटर बिसनेस की मार्केटिंग (Frozen Green Peas Business Marketing) 

किसी भी बिज़नेस की सफलता इस बात पर निर्भर करता है की उसकी मार्केटिंग कितनी अच्छी होती है। अगर आप इस फ्रोजेन मटर बिज़नेस (Frozen Green Peas Business) को सफल बनाना चाहते है तो इसकी मार्केटिंग पर आपको विशेष ध्यान देना होगा। इसके लिए आपको उनसभी होलसेल विक्रेता, छोटे बड़े दुकान, सुपर मार्ट, होटल , रेस्टोरेंट्स में अपनी पहचान बनानी होगी। अपने प्रोडक्ट्स उन्हें आसानी से उपलब्ध कराना होगा। आपका नेटवर्क जितना अच्छा होगा, बाजार में आपकी पहचान जितनी अच्छी होती, आपके प्रोडक्ट की क्वालिटी जितनी अच्छी होगी, आपका बिज़नेस उतनी जल्दी चलेगा और उतना ही मुनाफा देगा। 

बाकि आजकल तो आप ऑनलाइन Amazon, Flipkart, Bigbasket जैसे प्लेटफार्म पर भी अपने फ्रोजेन मटर को बेच सकते है। इसके साथ ही खुद का इ-कॉमर्स वेबसाइट (E-Commerce Websites) बना कर उसका प्रमोशन कर सकते है। YouTube, Instagram, Facebook जैसे ऑनलाइन प्लेटफार्म पर अपने बिज़नेस का प्रमोशन कर के काफी अच्छा मुनाफा कमा सकते है। और ऑनलाइन प्लेटफार्म की खास बात यह होती है की आप एक जगह से पुरे भारत में अपने बिज़नेस को फैला सकते है। 

फ्रोजेन मटर के बिज़नेस के लिए लोन (Frozen Green Peas Business Loan) 

अगर आप इस  फ्रोजेन मटर के बिज़नेस (Frozen Green Peas Business) को बड़े लेवल पर करना चाहते है और आपके पास पर्याप्त पूंजी नहीं है तो आप सरकर द्वारा चलाये गए छोटे बिज़नेस के लिए मुद्रा लोन (Mudra Loan) किसी भी नजदीकी सरकारी बैंक से आप ले सकते हो। आपके जरूरत के हिसाब से सरकार मुद्रा लोन के तहत आपको लोन मुहैया करवा देगी। और समय समय पर आपको ब्याज में सब्सिडी भी मिलती रहती है। बाकि आप अपने कमाई से एक साल के अंदर इस लोन को पूरा कर सकते है। 

फ्रोजेन मटर बिज़नेस का आईडिया (Frozen Green Peas Business Ideas) काफी ज्यादा अच्छा और एकदम नई बिज़नेस आईडिया (New Business Ideas) है। जिसे कर के आप आसानी से लाखों का मुनाफा कमा सकते है। ये बिज़नेस आपके लिए एक लॉटरी साबित हो सकती है। अगर आप एक अच्छी प्लानिंग (Good Business Planning) के साथ इस बिज़नेस को करते है तो। 

यह भी पढ़े :- Notebook Manufacturing Business in Hindi: कॉपी बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करे, जाने पूरा तरीका

Pearl Farming Business Idea: मोती की खेती का बिज़नेस करें, कमाई लाखों में होगी

Leave a Comment