आलू चिप्स बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करें | Start Homemade Potato Chips Making Business in Hindi

क्या आप भी आलू चिप्स बनाने का बिज़नेस अपने घर से शुरू करना चाहते है? Start Homemade Potato Chips Making Business in Hindi (Full Plan in detail)

इस पोस्ट में आपको आलू चिप्स बनाने के बारे में पूरी बिज़नेस प्लान(Business Plan), उसमे लगने वाले आवश्यक सामग्री(Raw Materials), मशीन (Machine), कुल कीमत (Total Cost), पैकेजिंग(Packaging), ब्रांडिंग(Branding), मार्केटिंग(Marketing), होने वाला मुनाफा(Total Profit) इत्यादि सभी चीज़ो की जानकारी दी जायेगी। इसीलिए आप इस पोस्ट पर अंत तक बने रहे।   

चिप्स खाना हमसभी को पसंद है, चाहे बच्चे हो या बूढ़े। और उसमे भी अगर आलू का चिप्स हो तो उसकी तो बात ही अलग है। सबसे ज्यादा बाजार में बिकने वाला चिप्स आलू का चिप्स ही है। ये लगभग हर एक किराना स्टोर या सुपर मार्ट (Supermart) में दिख जाता है। और आज कल तो इतने सारे चिप्स और उनके अलग अलग स्वाद वाले चिप्स बाजार में है, की हम कंफ्यूज हो जाते है की कौन सा ले। 

कहने का मतलब ये है की, हर एक छोटे बड़े कंपनी जो चिप्स का व्यापार करती हैं। वो काफी ज्यादा मुनाफा कमा रही है, क्युकी चिप्स बाजार में बिकने वाली एक ऐसा सदाबहार खाद्य पदार्थ(Evergreen Food Item) है। जिसकी मांग बाजार में हमेशा ही बानी रहती है। और जिसकी मांग हो, वो बिज़नेस करने में हमेशा मुनाफा ही होता है। 

तो अगर आप भी कम लागत में एक बेहतर बिज़नेस आइडियाज (Good Business Ideas) खोज रहे है, तो आलू चिप्स का बिज़नेस (Potato Chips Business) आपके लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद रहेगा। और आलू चिप्स के बिज़नेस का पूरा प्लान (Potato Chips Business Plan) आपको इस पोस्ट में मैं आपको अच्छे से बताऊंगा।  

Table Of Contents
  1. आलू चिप्स का बिज़नेस क्यों करना चाहिए? (Why should we do Potato Chips Making Business)

आलू चिप्स का बिज़नेस क्यों करना चाहिए? (Why should we do Potato Chips Making Business)

आलू चिप्स बनाने का बिज़नेस छोटे बिज़नेस और कम लगत से शुरू होने वाली सबसे अच्छी और काफी अच्छा मुनाफा देने वाला बिज़नेस है। इस बिज़नेस की सबसे खास बात ये है की, इसे शुरू करने के लिए आपको बहुत ज्यादा पूंजी निवेश करने की जरूरत नहीं होगी। इसे आप एक छोटे जगह से शुरू कर सकते है। और सबसे जरूरी बात की आप इसे पुरे साल कर सकते है। क्युकी बाजार में आलू पुरे साल बिकने वाला एकमात्र सब्जी है और इसके कीमत भी हमेशा कम रहते है। 

दूसरी सबसे महत्वपूर्ण बात ये है की, आलू चिप्स का बाजार में सबसे कम कीमत में बिकने वाला प्रोडक्ट है, मात्र 5 रूपये में इसके पैकेट्स बिकते है, तो इसे कोई भी बहुत आसानी से खरीद सकता है। इसीलिए आपके प्रोडक्ट आसानी से बाजार में बिक जाएंगे। तो इसका मतलब, ये कम लागत में सबसे ज्यादा मुनाफा देने वाला बिज़नेस है जिसे आप आसानी से कर सकते है।      

आलू चिप्स बिज़नेस के लिए आवशयक सामग्री (Potato Chips Business Raw Materials)

आलू चिप्स बिज़नेस के लिए आवशयक सामग्री में बहुत ज्यादा चीज़ की जरूरत नहीं होती है। इसमें जो लगने वाली सामग्री है वो है आलू, जो बाजार में रोजाना बिकता है, उसके अलावा कुछ बर्तन, सब्जी वाला तेल, नमक, लाल मिर्च पाउडर, काली मिर्च पाउडर, और खास तरह के मसाले जो अलग अलग स्वाद देने के लिए होते है। ये सब आपको बाजार में आसानी से मिल जाते है। और होलसेल बाजार में सस्ते दाम पर भी मिल जाते है। 

इसके अलावा अगर आप मीठे आलू का चिप्स बेचना चाहते है तो ये थोड़ा महंगा पड़ेगा, लेकिन उससे मुनाफा भी 10 गुना ज्यादा होगा। 

बाकि इन सभी चीज़ो की कीमत आप बाजार से पता कर लेना, क्युकी इसकी कीमत हमेशा बढ़ती घटती रहती है। आप नजदीकी बाजार में पता कर लेना की क्या रेट चल रहा है।    

घर पर आलू चिप्स बनाने की मशीन(Potato Chips Making Machine)

आलू चिप्स व्यापार को अगर आप सफल बनाना चाहते है और ज्यादा से ज्यादा मुनाफा कामना चाहते है, तो आपको आलू चिप्स काटने वाली मशीन का उपयोग करना होगा। क्युकी हाथ से ढेर सारे चिप्स बनाना संभव नही है। और अगर आपको उत्पादन ज्यादा करना है तो मशीन का उपयोग करना ही पड़ेगा। लेकिन आपको घबराने वाली कोई बात नहीं है। मशीन की कीमत बहुत ज्यादा नहीं होती है। और ये मशीन आपको आसानी से ऑनलाइन मिल जाती है। 

आलू चिप्स बनाने के लिए 4 तरह की मशीन का उपयोग होता है। जैसे की Potato Peeling Machine, Potato Slicing Machine, Batch Fryer Machine, Spice Coating Machine, तथा पैकेजिंग के लिए अलग से मशीन लेना पड़ेगा।  

सभी मशीन का अपना अलग अलग काम है और ये सारी मशीने आपको ऑनलाइन Amazon, India Mart, Alibaba जैसे वेबसाइट पर कम कीमत में आसानी से मिल जाती है। 

इन मशीनों को खरीदने में कुल कीमत 35,000 रूपये से 50,000 तक की कुल लागत लग सकती है।  

छोटे पैमाने पर चिप्स बिज़नेस शुरू करना हो तो क्या करे ( Potato Chips Business at Small Scale)

अगर आप शुरुआत में मशीन खरीदने में पूंजी निवेश नहीं करना चाहते , तब भी आप इस बिज़नेस को शुरू कर सकते है। इसके लिए सिर्फ आपको हैंड पोटैटो स्लाइसर(Hand Potato Slicer) लेना होगा, जो की चिप्स आसानी से काट सके। बाकि काम आप हाथ से भी कर सकते हो, जैसे आलू छीलना, सुखना, फ्राई करना, मसाला मिलाना। लेकिन इसमें बहुत ज्यादा समय लग जाएगा और उत्पादन भी काम होगा और मुनाफा भी कम। 

इसीलिए अगर ज्यादा मुनाफा कामना हो तो मशीन खरीदने में थोड़े पैसे जरूर निवेश करे। ताकि मुनाफा ज्यादा से ज्यादा हो और आपकी साड़ी लगत निकल आये।   

आलू चिप्स बनाने की पूरी प्रक्रिया (Potato Chips manufacturing process in Hindi)     

आलू चिप्स बनाने की प्रक्रिया बिलकुल ही सरल है बस कुछ चीज़ो का आपको ध्यान रखना है। एक बार इसकी प्रक्रिया समझ में आ गयी तो आप आसानी से घर बैठे चिप्स बना सकते है। और अगर आपने सभी मशीनों को खरीद कर सेटअप कर लिया है फिर तो ये सारा काम मशीने अपने आप कर देंगी। सिर्फ आपको ऑपरेट करना सीखना होगा। और अगर आप अकेले ना कर पाए तो घर वाले या फिर किसी को सहायक के रूप में रख कर काम करवा सकते है। 

  • सबसे पहले आपको बाजार से बड़े आकर वाले साधारण आलू लाने है। और उसे अच्छे तरह से धो लेना है ताकि उसमे लगी मिटटी साफ हो जाए। 
  • अब आपको पीलर मशीन में सारे आलू डाल कर सारे छिलके साफ़ कर लेना है। ये काम मशीन खुद ही कर देता है। 
  • इसके बाद आपको स्लाइसिंग मशीन में आलू को डालते जाना है और ये आपको चिप्स के आकर में सारे आलू को काट देगा। 
  • अब आपको सारे कटे चिप्स को साफ़ पानी में कुछ समय तक डुबो कर रखना है ताकि इसमें मौजूद एक्स्ट्रा स्टार्च निकल जाए। 
  • कुछ समय बाद सारे कटे आलू को पानी से निकाल कर धुप में सूखने के लिए छोड़ दिया जाता है। इसके लिए आप ड्रायर मशीन का उपयोग कर सकते है, जो की आलू से पूरी तरह से पानी निकल देता है, और जो थोड़ी बहुत नमी रहती है, वो धुप में सूखा देने से निकल जाती है। 
  • अब सूखे हुए आलू के चिप्स को बैच फ्रायर मशीन में कम तापमान पर डीप फ्राई किया जाता है। 2 मिनट के अंदर जब आलू हल्का सुनहरा रंग का हो जाता है, तो इसे निकाल लिया जाता है। 
  • इसके बाद इसे मसाला कोटिंग मशीन में भेजा जाता है। जहाँ पर नमक और अन्य मसाले मिलाये जाते है। 
  • अब आपका आलू चिप्स बन कर तैयार है, सिर्फ अब आपको इसकी पैकेजिंग करनी है, और फिर इसकी मार्केटिंग करनी होगी। 

याद रहे, की आलू चिप्स के बिज़नेस में आप तभी सफल हो सकते है, जब आपका मसाले की क्वालिटी अच्छी हो। क्युकी जितना अच्छा टेस्ट होगा, उतना ज्यादा आपका प्रोडक्ट बिकेगा और मुनाफा भी ज्यादा होगा।   

आलू चिप्स बिज़नेस के लिए उचित स्थान (Potato Chips Making Business Place) 

अगर आप आलू चिप्स के लिए मशीन बैठना चाहते है, तो एक 250 वर्गमीटर का कमरा काफी होगा। या फिर आप कोई बड़ी जगह ले सकते है, अपने बजट के हिसाब से। वैसे तो ये बिज़नेस एक कमरे से शुरू किया जा सकता है। इसमें उपयोग होने वाली मशीन भी काफी काम जगह लेती है। ये सारी मशीन स्वचालित होती है तो ज्यादा लोगो की भी जरूरत नहीं होती है। तो आप इसे किसी भी छोटे जगह से शुरू कर सकते है। 

आलू चिप्स बिज़नेस में लगने वाली कुल लागत (Potato Chips making Business Total Cost)

आलू चिप्स बिज़नेस में लगने वाली कुल लागत उसमे उपयोग होने वाले मशीनों पर निर्भर करता है, तथा आप एक दिन में कितना उत्पादन करना चाहते है, इस बात पर भी निर्भर करता है। वैसे अगर आप सभी मशीनों को खरीद कर ये बिज़नेस शुरू करना चाहते है तो, आपको टोटल खर्चा 60,000 से 1,00,000 तक का आएगा। बाकि आवश्यक सामग्री खरीदने में जो लगेगा वो। बाकि अगर आप बिना मशीन के इस बिज़नेस को करना चाहते है तो, ये न्यूनतम 10,000 की धनराशि से शुरू किया जा सकता है। लेकिन इससे आपका उत्पादन कम होगा और मुनाफा भी काम होगा। 

आलू चिप्स बनाने के बिज़नेस का पंजीकरण (Potato Chips Making Business Registration) 

आलू चिप्स एक खाद्य पदार्थ है, इसीलिए इसको पंजीकृत करना अति आवश्यक है। आप अपना एक कंपनी बना कर इसका ट्रेड लाइसेंस अपने लोकल अथॉरिटी से प्राप्त कर सकते है। या फिर सरकार की MSME योजना के तरह इसका पंजीकरण करा सकते है और सरकार द्वारा प्राप्त अन्य लाभ भी उठा सकते है।

 इसके अलावा आपको अपने कंपनी के नाम से बैंक में करंट अकाउंट तथा आपके पास टैक्स भरने के लिए पैन कार्ड का होना अनिवार्य है। इसके साथ किसी भी प्रकार के खाद्य पदार्थ को बाजार में बेचने से पहले सरकार के खाद्य विभाग FASSI से इसका परिक्षण करना होता है, तथा FASSI का लइसेंस लेना होता है। तब जाकर आप अपने बिज़नेस को पूरी तरिके से बाजार में बिना किसी समस्या के आसानी से बेच सकते हो। 

आलू चिप्स बनाने के बिज़नेस में कुल लाभ (Potato Chips Making Business Total Profit)

आलू चिप्स में होने वाले लाभ पूरी तरीके से आपके चिप्स की गुणवत्ता पर निर्भर करता है। आपके चिप्स का स्वाद जितना ज्यादा अच्छा होगा आपके प्रोडक्ट उतने ज्यादा बाजार में बिकेंगे और मुनाफा भी उतना ज्यादा होगा। आपने देखा होगा ज्यादा तर कंपनी पैकेट्स में चिप्स कम, हवा ज्यादा भर कर बेचते है, और फिर भी लोग खरीदते है, क्युकी उनकी क्वालिटी अच्छी होती है। उसी तरह से अगर आप भी अपनी क्वालिटी को मेन्टेन रखोगे तो मुनाफा काफी अच्छा होगा। बाकि जितना ज्यादा से ज्यादा पैकेट्स एक महीने में बेचोगे, मुनाफा उसी पर निर्भर करेगा। 

वैसे अगर एक औसत मुनाफा की बात करे तो जो लोग मशीन लगा कर बिज़नेस करते है, उन्हें 30,000 से 50,000 रूपये महीने का मुनाफा होता है। बाकि जो छोटे लेवल पर करते है, उन्हें सिर्फ 2000 से 5000 तक के बिच में मुनाफा होता है।  

आलू चिप्स बिज़नेस की पैकेजिंग (Potato Chips Making Business Packaging)

आलू चिप्स की पैकेजिंग पर थोड़ा खास ध्यान रखना जरूरी है, क्युकी ये एक खाद्य पदार्थ है और इसकी पैकेट्स जितने आकर्सक होंगे, लोग उतने ही चाव से खरीदेंगे और बच्चे उतना ज्यादा पसंद करेंगे। इसीलिए आप अपने बिज़नेस का एक कलर, एक अच्छा सा ग्राफ़िक्स, एक पैकेट्स जिसपे सारे  डिटेल्स लिखे हो, बाकि दूसरे कम्पनीज की पैकेट्स आपने देखा होगा, ठीक वैसा ही तैयार कर लेना है। 

आपका ब्रांड का नाम और लोगो हर एक पैकेट्स पर होना चाहिए, इससे आपकी ब्रांडिंग एंड प्रमोशन अच्छे से हो जाती है। और लोगो को स्वाद पसंद आता है, तो दुसरो को भी आपके चिप्स का नाम तुरंत बता देते है।  इस तरह से आपकी मौखिक प्रचार हो जाता है, और आसानी से सारे चिप्स बिक जाते है। 

बाकि वजन के हिसाब से आप अलग अलग कीमत वाले पैकेट्स की पैकेजिंग कर सकते है।     

आलू चिप्स बनाने की बिज़नेस की मार्केटिंग (Potato Chips Making Business Marketing)

किसी भी बिज़नेस को सफल बनाने में मार्केटिंग का बहुत बड़ा हाथ है। हम रोजाना बड़े बड़े ब्रांड का प्रचार टीवी या न्यूज़पेपर में देखते रहते है। क्युकी इन्हे शुरू में कोई नहीं जानता है, इसीलिए ये प्रचार के माध्यम से बताते है की हमारे पास ऐसा प्रोडक्ट है। तो जब भी हम बाजार में खरीदने जाते है तो हमे याद आता है की मैंने ये वाला प्रचार देखा था और उसको हम खरीद कर उपयोग में लाते है । ठीक यही तरीका आपको अपने चिप्स बिज़नेस को सफल बनाने में लगाना होगा। 

इसके अलावा आप दूसरे बड़े कंपनी से आर्डर लेकर उनके लिए भी चिप्स बना सकते हो। खुदका स्नैक्स शॉप खोल सकते हो। दूसरे छोटे किराना स्टोर को होलसेल में सप्लाई कर सकते हो। बड़े बड़े मार्ट में भी अपने प्रोडक्ट्स बेच सकते हो। बहुत सारे तरीके है। 

आज कल तो सोशल मीडिया पर भी प्रमोशन कर सकते हो, यूट्यूब पर वीडियोस बना सकते हो, ब्लॉग या ईकॉमर्स वाली वेबसाइट खोल कर ऑनलाइन भी बेच सकते हो। बहुत सारे तरीके है इसके मार्केटिंग करने के। 

उपरोक्त सभी स्टेप्स को फॉलो कर के आप एक सफल और कम लगत में अच्छा मुनाफा देने वाला एक बिज़नेस शुरू कर सकते हो। आलू चिप्स बनाने की बिज़नेस के लिए आपको बस सभी बातों का ध्यान देना है।

यह भी पढ़े :- लाल मिर्च पाउडर का ये बिज़नेस घर से करें,कमाए 3000 रूपये प्रति घंटा

Leave a Comment