One Nation One Ration Card Yojana: एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कैसे करें

One Nation One ration Card Yojana: हमारे देश में केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा बहुत सारी लाभकारी योजनाओं (Benefit Schemes) को चलाया जाता है। जिससे आम जनता को काफी फायदा होता है। उनके जरूरी आवश्यकता पूरी होती है। और सरकार का ये परम धर्म है की वो अपने देश की नागरिकों का हर तरह से ध्यान रखे, उनके रहने खाने, काम काज की व्यवस्था के लिए तरह तरह की लाभकारी योजनाओं के तहत लाभ पहुंचाते रहे। 

ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार मिलकर देश के सभी नागरिकों के लिए जो की गरीबी की रेखा से निचे है उनके लिए एक राष्ट्र एक राशन कार्ड की योजना (One Nation One ration Card Yojana) की शुरुआत की है। इस योजना का लाभ आप कैसे उठा सकते है। इससे आप कैसे अप्लाई कर सकते है। इस पोस्ट में मई आपको पूरी जानकारी दूंगा।   

One Nation One Ration Card Yojana (क्या है यह योजना ?)

राशन कार्ड (Ration Card) पर हर महीने लाभार्थी पीडीएस स्कीम (PDS Scheme) के तहत राशन सरकार द्वारा निर्धारित मूल्य पर लेते है। लेकिन इसमें बहुत सरे धांधली होता है, लोगो को सही से राशन नहीं मिल पता है। और इसमें चोरी भी काफी होती है। इसीलिए सरकार इनसभी चीज़ो से निपटने के लिए वन नेशन वन राशन कार्ड (One nation One Ration Card) का योजना शुरू की है। 

इस योजना के तहत सभी राशन कार्ड लाभार्थी को फायदा होगा। साथ ही आप देश के किसी भी राज्य में आप एक ही राशन कार्ड से अनाज ले सकते है। उसके लिए दूसरे राज्य का राशन कार्ड होना भी जरूरी नहीं है। इस योजना के तहत 23 राज्यों में कुल 67 करोड़ लाभार्थी को जोड़ने का प्लान है। और इस राशन कार्ड का उपयोग कर के आप देश के किसी भी पीडीएस दुकान (PDS Shop) से आनाज ले सकते है वो भी सरकार द्वारा निर्धारित मूल्य पर। 

ये योजना खासकर उनसभी गरीब और गरीबी रेखा से निचे वाले लोगो को ध्यान में रख कर बनाया गया है। जिससे अगर वो दूसरे राज्यों में अगर जाकर मजदूरी भी करते है। तो वो उन्हें अनाज खरीदने के लिए ज्यादा पैसा नहीं देना पड़ेगा और मुफ्त में या सबसे कम कीमत पर अनाज दे सकेंगे। 

वन नेशन वन राशन कार्ड योजना का मुख्य उद्देश्य (One Nation One Ration Card Yojana Main Objective) 

वन नेशन वन राशन कार्ड योजना का मुख्य उद्देश्य सभी लाभार्थी को आसानी से देश के किसी भी कोने के राशन मुहैया करवाना। और साथ ही देश में राशन कार्ड के नाम पर चल रही धोखाधड़ी को रोकना और उसी के साथ देश में आनाज की चोरी और कला बाजारी को रोकना। क्युकी जो राशन गरीबों को मिलना चाहिए वो बाजार में ऊँचे दाम पर बिक रहे है। गरीबों को राशन सही से मिल नहीं पता है। और इससे बहुत सरे लोग भूख की वजह से तड़प कर अपनी जान दे देते है। 

साथ ही प्रवासी मजदूर, दिहाड़ी मजदूर, दूसरे जगहों पर काम करने वाले लोगो को आसानी से आनाज मुहैया करना। ताकि उनकी खाद्य सुरक्षा बनी रहे। इनसभी समस्याओं को ध्यान में रखते हुए सरकार में वन नेशन वन राशन कार्ड योजना की शुरुआत की है। और इस योजना से सभी गरीब और पिछड़े वर्ग के लोगो को जोड़ा जाएगा। जिससे हमारे देश में कोई भी भूख के कारन अपनी जान नहीं देगा।   

वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के लिए कैसे करे आवदेन (One Nation One Ration Card Yojana Registration)

वन नेशन वन राशन कार्ड योजना का अगर आप लाभ लेना चाहते है तो उसके लिए आवेदन की प्रक्रिया है। लेकिन आपको ये जानना अति आवश्यक है की इसके लिए आपको किसी भी तरह का ऑनलाइन(Online) या ऑफलाइन(Offline) आवदेन नहीं करना है। 

क्युकी केंद्र सरकार और राज्य सरकार के पास पहले से ही आपके राशन कार्ड, आधार और मोबाइल का डाटा है। तो सरकार अपने आप आपका फ़ोन पर Verify कर के लिंक कर देगी। उसके बाद वो सारा डाटा इंटीग्रेटेड मैनेजमेंट पब्लिक डिस्ट्रीब्यूशन (Data Integrated Management Public Distribution) के तहत उपलब्ध कराएगी। इसके बाद आप अपने राशन कार्ड पर देश में कहीं भी रहे आप राशन ले सकते है। हो सकता है की आगे चल कर सरकार आपको एक अलग से राशन कार्ड मुहैया कराये लेकिन अभी तक कोई ऑफिसियल नोटिफिकेशन नहीं आया है। आते ही आपको यहाँ अपडेट करा दिया जायेगा। 

मेरा राशन मोबाइल आप कैसे डाउनलोड करे (How to download mera Ration Mobile App)

सरकार द्वारा अपने राशन कार्ड की वर्तमान स्तिथि, अपने राशन का कोटा, राशन कार्ड में अपना नाम  इनसभी जानकारी के लिए मेरा राशन मोबाइल अप्प (Mera ration App) भी बनाया गया है। इस मेरा राशन मोबाइल अप्प (Mera Ration App) में आप वन नेशन वन राशन कार्ड योजना की सारी जानकारी मिलेगी। 

इस एप्लीकेशन को आप अपने मोबाइल के प्ले स्टोर (Play Store) के सर्च बॉक्स (Search Box) में मेरा राशन अप्प (Mera Ration App) लिख कर खोज सकते है। जो सबसे ऊपर लिस्ट में आएगा उसकी एप्लीकेशन को डाउनलोड कर लेना है। उसके बाद आप अपने राशन कार्ड से जुडी सारी जानकारी अपने मोबाइल पर प्राप्त कर लोगे। 

इसके अलावा और कोई भी जानकारी अगर वन नेशन वन राशन कार्ड योजना (One Nation One Ration Card Yojana) में सरकार के तरफ से आती है तो उसकी जानकारी आपको इस आर्टिकल में अपडेट कर दिया जाएगा। 

आधिकारिक वेबसाइट : https://nfsa.gov.in/

यह भी पढ़े:-  Aadhar eKYC Driving License Apply Online 2021 – बिना RTO ऑफिस गए ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनवाएं

PM Ujjwala Yojana 2.0 Online Form: उज्ज्वला योजना 2.0 ऐसे करे आवेदन, उठाये अनेकों लाभ

UP Free Smartphone Yojana Registration: जानें कब और कैसे मिलेगा स्मार्टफोन, क्या होगी योग्यता

Leave a Comment