फोटोकॉपी शॉप का बिज़नेस कैसे करें | How to Start Photocopy Shop Business in Hindi

Photocopy Shop Business in Hindi: फोटोकॉपी की दुकान शुरू करने के लिए कौन कौन से मशीन(Machine), कुल निवेश(Total Investment), कुल मुनाफा(Total Profit), मशीन की कीमत(Machine Price), जरूरी सामान, लाइसेंस ये सारी जानकारी आपको इस पोस्ट में मिलेगी। 

लोग की आम ज़िंदगी में फोटोकॉपी एक अहम् हिस्सा बन चूका है। किसी भी दस्तावेज को अगर कही जमा करना हो तो उसकी फोटोकॉपी चाहिए होती है। स्कूल, कॉलेज, कार्यालय, सरकारी दफ्तर, बड़े बड़े कम्पनीज हर एक जगह जरूरी दस्तावेज की फोटोकॉपी आवश्यक है। अगर आपको कहीं पंजीकरण कराना हो तो आपको अपने जरूरी दस्तावेज का फोटोकॉपी करना पड़ता है। और हमारे दैनिक जीवन में रोज का कोई न कोई काम लगा ही रहता है जिसमे हमे फोटोकॉपी की दुकान पर अक्सर जाना पड़ता है। 

तो इसको देखते हुए मैं आपके लिए कम निवेश में शुरू होने वाला एक फोटोकॉपी दुकान का बिज़नेस लेकर आया हूँ। जिसे आप शुरू कर के आसानी से  महीने का 10,000 से 30,000 या फिर उससे ज्यादा की कमाई कर सकते है। फोटोकॉपी की दुकान खोलने में क्या क्या लगेगा वो सारी जानकारी मै आपको इस पोस्ट में दूंगा। उससे पहले ये जान लेते है की ये बिज़नेस है क्या?     

फोटोकॉपी शॉप बिज़नेस क्या है?(What is Photocopy Shop Business)   

आपको पता होगा की कहीं भी जरूरी दस्तावेज जमा करना हो चाहे स्कूल, कॉलेज, सरकारी दफ्तर या फिर किसी भी पंजीकरण के लिए, सरकारी योजना, बैंक में खाता और अन्य किसी भी कार्य में जिसमे की जरूरी दस्तावेज जमा करना होता है। तो उसके लिए आपके असली दस्तावेज की फोटोकॉपी वाली कागज की मांग की जाती है। ऐसे में आप अपने दस्तावेज की फोटोकॉपी करने के लिए दुकान पर जाते है। तो जिस दुकान पर ये सारे काम होते है। उसी बिज़नेस को फोटोकॉपी शॉप बिज़नेस कहते है।   

फोटोकॉपी बिज़नेस शुरू करने के लिए उचित जगह का चुनाव (Best Place for Photocopy Shop Business)

फोटोकॉपी की दुकान आप बाजार में कहीं भी शुरू कर सकते है। इसकी मांग हर जगह है और लोग अपने आप आपके दुकान पर खोजते चले आते है। लेकिन अगर इस बिज़नेस का सबसे ज्यादा मुनाफा लेना है आपको तो आप इसे किसी स्कूल, कॉलेज, सरकारी दफ्तर, कार्यालय, तहसील, कोर्ट, सचिवालय या फिर ऐसे जगह जहाँ भीड़ भाड़ होती है, वैसे जगह पर खोल सकते है। जिससे आपका मुनाफा दस गुना ज्यादा हो सकेगा। 

यह भी पढ़े:- New Business Ideas in Hindi: ये बिज़नेस शुरू करे, सोते हुए भी होगी लाखों की कमाई

फोटोकॉपी शॉप बिज़नेस के लिए आवश्यक मशीन (Photocopy Shop Business Machine) 

फोटोकॉपी करने के लिए आपको ज़ेरॉक्स मशीन लेनी पड़ेगी। जो आसानी से फोटोकॉपी कर सके। ये मशीन आप ऑनलाइन खरीद सकते है। इसमें आपके लिए सबसे अच्छा कैनन ब्रांड का ज़ेरॉक्स मशीन रहेगा। क्युकी मशीन अगर ब्रांडेड हो तो वो काफी लम्बे समय तक चलता है। इसे आप ऑनलाइन भी खरीद सकते है। इसके साथ ही अगर फोटोकॉपी के अलावा और भी सुविधाएं आप ग्राहक को देना चाहते है तो आप लेमिनेशन मशीन, बुक बंधन मशीन, कंप्यूटर और कलर प्रिंटिंग मशीन भी रख सकते है। जिससे आपका मुनाफा भी दोगुना बढ़ जाएगा। 

ये ज़ेरॉक्स मशीन आप ऑनलाइन Flipkart, Amazon, India Mart जैसे वेबसाइट से खरीद सकते है।

फोटोकॉपी मशीन की कीमत (Photocopy Machine Price)

फोटोकॉपी मशीन की कीमत 14000 रूपये के आसपास आती है। अगर इसके साथ आप लेमिनेशन मशीन, कंप्यूटर, कलर प्रिंटिंग मशीन, बुक बंधन मशीन भी लेते है तो कुल मिलाकर आपको 50,000 रूपये तक का लागत आएगा। जिसमे आप एक अच्छा फोटोकॉपी शॉप चला सकते है। 

फोटोकॉपी शॉप में उपयोग होने वाले आवश्यक वस्तुवें (Raw Material)

  • A4 पेपर 
  • कार्टिज, कलर कार्टिज 
  • स्पाइरल 
  • गोंद
  • विभिन्न साइज़ के पेपर रिम 
  • थर्मल बॉन्डिंग कवर 
  • लेमिनेशन शीट 

फोटोकॉपी शॉप से आप कैसे पैसे कमा सकते है? (How to Earn Money From Photocopy Shop Business)

फोटोकॉपी शॉप से आप बहुत तरीको से पैसे कमा सकते है। अगर आप फोटो कॉपी के साथ अन्य सुविधा जैसे की लेमिनेशन, बुक बाइंडिंग, कलर प्रिंटिंग, साइबर कैफ़े की सुविधा देते है तो आप उम्मीद से अधिक मुनाफा कमा सकते है। इससे कमाने के कुछ निम्नलिखित तरीके है। 

  • फोटोकॉपी शॉप में सबसे ज्यादा काम नार्मल प्रिंटआउट का होता है। एक प्रिंट के आपको 5 से 10 रूपये तक ले सकते है। तो अगर दिनभर में 100 प्रिंट भी करते है तो आपको 1000 रूपये तक की रोजाना कमाई हो सकती है। 
  • अगर आप स्कूल, कॉलेज के पास अपनी फोटोकॉपी की दुकान खोलते है तो फिर आप महीने का लाख रूपये तक कमा सकते है। क्युकी स्कूल कॉलेज में बहुत सारे बच्चे होते है और उन्हें ढेर सरे प्रिंट की जरूरत पड़ती है। क्युकी अनेको असाइनमेंट, प्रोजेक्ट, पेपर और अन्य बहुत सी चीज़ो की प्रिंट का काम रोजाना रहता है। उसके साथ ही बुक बाइंडिंग, लेमिनेशन, साइबर कैफ़े की जरूरत बच्चो को रहती है। तो आप महीने का 1 लाख तक कमा सकते है। 
  • आप एक अच्छा सा साइबर कैफ़े खोल कर काफी ज्यादा कमाई कर सकते है। 
  • अगर आप खुद का दुकान नहीं खोल सकते तो मशीन को किसी दूसरे के दुकान में रखकर साझा में चला सकते है।      

फोटोकॉपी शॉप बिज़नेस के लिए लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन कैसे करे

फोटोकॉपी शॉप बिज़नेस के लिए लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन के लिए आपको बहुत ज्यादा सोचने या परेशान होने की जरूरत नहीं है। इसे खोलने में किसी भी तरह के खास डाक्यूमेंट्स की जरूरत नहीं है। लेकिन आपको अपने बिज़नेस के लिए ट्रेड लाइसेंस और ज़ीएसटी रजिस्ट्रेशन करना बहुत जरूरी है। इसे आप नजदीकी इ-मित्र या सुविधा केंद्र से आराम से बनवा सकते है।  

यह भी पढ़े:- Best Small Business Ideas: कम लागत से शुरू करें ये छोटे बिज़नेस, प्रतिदिन होगी अच्छी कमाई

फोटोकॉपी शॉप बिज़नेस में कुल लागत (Total Investment)

फोटोकॉपी शॉप बिज़नेस को अगर आप सिर्फ ज़ेरॉक्स करने के उद्देश्य से खोलते है तो ज़ेरॉक्स मशीन सिर्फ 14,000 में आ जायेगी और 20,000 में आप अपनी पूरी दुकान खोल सकते है। लेकिन अगर आप साइबर कैफ़े, लेमिनेशन, बुक बाइंडिंग, कलर प्रिंटिंग की सुविधा भी देते है। तब तो आपको 50,000 से 1 लाख रूपये तक का निवेश करना पड़ सकता है।      

फोटोकॉपी शॉप बिज़नेस से कुल मुनाफा (Total Profit)

फोटो कॉपी शॉप से अगर आप सिर्फ ज़ेरॉक्स करते है तो रोजाना 1000 रूपये तक का मुनाफा हो सकता है। लेकिन साथ ही बाकि उपरोक्त लिखित सुविधाएं भी देते है तब तो आपका रोजाना की कमाई 3000 से 5000 के बिच में हो सकता है। और इसके साथ ही अगर आप स्टेशनरी शॉप भी खोल लेते है तब तो आप महीने का लाखो में कमा सकते है। 

फोटोकॉपी शॉप बिज़नेस की मार्केटिंग(Photocopy Shop Business Marketing) 

कोई भी बिज़नेस हो बिना मार्केटिंग के सफल नहीं हो सकती है। इसीलिए आपको अपने फोटोकॉपी शॉप बिज़नेस की भी मार्केटिंग करनी होगी। इसमें आप अख़बार में या पम्पलेट बना कर भी इसकी मार्केटिंग कर सकते है। साथ ही आप इसे ऑनलाइन सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी लोकल ऑडियंस को टारगेट करते हुए मार्केटिंग कर सकते है। 

मार्केटिंग करने के पीछे सिर्फ मकसद यही है की लोग को अपने बारे में बताना है की हमारी फोटोकॉपी की दुकान है जहाँ ये सारी सुविधाएं मिलती है। और जितना ज्यादा लोग इसके बारे में जानेंगे, उतना ज्यादा आपका दुकान चलेगा और मुनाफा होगा। 

यह भी जाने:- Notebook Manufacturing Business in Hindi: कॉपी बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करे, जाने पूरा तरीका

Leave a Comment