Pickle Business Idea: घर से कम निवेश में शुरू करे आचार बनाने का बिज़नेस, कमाए 50 हजार महीना

Pickle Business Idea: आचार खाने में बहुत ही स्वादिस्ट होता है। और हमारे भारत में लगभग हर एक घर में आचार खाने के शौकीन बहुत लोग है। हर दिन खाने में आचार तो होता ही है। होटल, रेस्टुरेंट के खाने में भी आचार देखने को मिलता है। और घर के बने आचार के स्वाद का तो कोई जवाब ही नहीं है। खाने के बाद काफी देर तक मुँह में स्वाद बना रहता है। और लगभग हर एक घर में तरह तरह के आचार हमारे घर की औरतें बनती है। 

तो आज मैं आपके लिए आचार का बिसनेस आईडिया (Pickle Business Idea) लेकर आया हूँ। जिससे आप बिलकुल कम लागत में अपने घर से शुरू कर सकते है, और इससे महीने का 50 हजार से भी ज्यादा कमा सकते है। ये लघु उद्योग (Small Business) में सबसे बेहतरीन उद्योग है। और घर की महिलाओं के लिए तो बेस्ट सबसे अच्छा छोटा बिज़नेस आईडिया (Small Business Ideas) है। तो चलिए देखते है की इस बिज़नेस को हम कैसे शुरू कर सकते है। और इसे शुरू करने के लिए हमे किन चीज़ों की आवश्यकता होती है। 

Start Pickle Business Idea: आचार का बिज़नेस कैसे शुरू करे, जाने पूरा तरीका 

 आचार में सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला आम का आचार होता है। लेकिन इसके अलावा आप बाकि और सब्जियों का भी आचार बना सकते है। जैसे की मूली, निम्बू, मिर्ची, गाजर,आवला इत्यादि। आचार का स्वाद जितना अच्छा होगा आपका आचार उतना ज्यादा बिकेगा और मुनफा भी काफी ज्यादा होगा। सबसे अच्छी बात ये है की इसमें आपको किसी मशीन की जरूरत नहीं है वो भी अगर आप घर से शुरू करना चाहते है तब। अगर बड़े लेवल पर करना है तब कुछ मशीनों की जरूरत होती है। लेकिन इस पोस्ट में हम घर पर बने आचार (Homemade Pickle) की बात कर रहे है। 

तो इसमें आगे मैं आपको बताऊंगा की आप आम के आचार बनाने के बिज़नेस (Pickle Making Business) के लिए क्या क्या आवश्यक सामग्री, कितनी लागत, कितना मुनाफा, सरकार द्वारा दिया जाने वाला मदद, और लाइसेंस के लिए आपको क्या करना होगा। जिससे आपको ये बिज़नेस शुरू करने में आसानी होगी।        

आचार के बिज़नेस के लिए आवश्यक सामग्री (Pickle Business Raw Material)

आचार बनाने के लिए आपको आम और उसके मसाले की जरूरत होती है। साथ ही आप जिस किसी भी सब्जी का आचार बनाना चाहते है, उस सब्जी को बाजार से खरीद ले। या फिर सब्जी मंडी से सस्ते दाम (Low Cost) पर खरीद ले। या फिर अगर आप गाँव में रहते है तब तो आप थोड़े से जमीन जो आपकी है या किराये पर भी ले कर आप उन सभी सब्जियों की खेती कर सकते है जिसका आपको आचार बनाना है। इससे आपका बिना एक रूपये लगे चीज़े उपलब्ध हो जायेगी। 

इसके अलावा आपको मसाले में जो भी उपयोग करना चाहते है, उसकी भी खेती कर सकते है या फिर होलसेल बाजार से खरीद सकते है। मसालों में सबसे ज्यादा उपयोग होने वाला सरसों, लाल मिर्च, अजवाइन, कलोंजी, घोराइ, नमक, लहसुन, अदरक,हल्दी, मेथी, आमचूर, जीरा, धनिया, सौंफ, सरसो तेल  इत्यादि चीज़े होती है, जिसे आप अपने हिसाब से स्वादानुसार उपयोग में ला सकते है। और ये सभी चीज़ो को आप बाजार से खरीद सकते है, या फिर खेत में ऊगा सकते है।      

इसके साथ ही आचार बनाने के लिए आप बड़े बड़े बर्तन जरूर खरीद ले ताकि आसानी से एक बार में 1000 किलो तक आचार तैयार कर सके या फिर उससे ज्यादा भी कर सकते है यह पूरणतः आप पर निर्भर करता है।    

यह भी पढ़े:- Agriculture Business Ideas in Hindi: कृषि आधारित ये व्यापार कर के कमाए लाखों का मुनाफा

आचार के बिज़नेस में कुल लागत (Pickle Business total Investment)

आचार बनाने के लिए आपको शुरुआती निवेश 10 हजार रूपये का करना होगा। उसके बाद जब आपका आचार बिकेगा तो धीरे धीरे आप अपना निवेश कमाए हुए मुनाफे में से बढ़ा सकते है। 10 हजार में आप इस बिज़नेस को आसानी से शुरू कर सकते है। और महीने का 50 हजार से 1 लाख तक कमा सकते है। आपकी कमाई और मुनाफा इस बात पर निर्भर करता है की, आप कितना ज्यादा आचार का उत्पादन करते है, और बाजार में कितना जल्दी अपने आचार को बेच पाते है। जितनी अच्छी आपकी मार्केटिंग होगी, मुनाफा उतना ही अच्छा होगा।  

अचार बनाने के लिए उचित जगह (Place for Pickle Business )

अचार बनाने के लिए उचित जगह का होना बहुत जरूरी है। इसके लिए कम से कम 900 वर्ग फुट का जगह होना चाहिए। क्युकी आचार की मात्रा ज्यादा होती है। और आचार बनाने के बहुत से Steps होते है। तो उसको सूखने, मसाला मिलाने, फिर उसे धुप में पकने के लिए थोड़ा खुला जगह की जरूरत होती है। और यह भी ध्यान रखना होता है की आचार ज्यादा नमी वाले जगह पर न रहे, क्युकी नमी होने से आचार ख़राब हो जाता है। इसीलिए चाहे तो एक अलग जगह आप आचार बनाने के लिए ले सकते है। अथवा अपने घर का छत का प्रयोग आप आचार बनाने के लिए उपयोग में ला सकते है।      

आचार बनाने का तरीका (Pickle Making Process)

आचार बनाने का बहुत सारे तरीके है। हर घर में आचार बनाने का अलग अलग तरीका होता है। और घर की औरतों को आचार लगाने का तरीका काफी अच्छे से पता है। इसे आप अपने मर्ज़ी से जैसे चाहे बना सकते है। बस इतना ध्यान रहे की मसाला का स्वाद लाजवाब होना चाहिए। 

बाकि साधारण तरीका आगे मैं अपनी तरफ से बताऊँ तो। इसमें निम्न तरीके है। 

  • सिरके वाले आचार प्याज और अदरक के सिरके में डाल के बनता है। 
  • अगर गाजर, मूली का अचार हो तो उसे सिर्फ हल्दी, सरसो, नमक और सरसों का तेल डाल कर 2 से 4 दिन तक धुप में रख के तैयार किया जाता है। 
  • अगर आम का आचार बनाना है तो आम को छोटे टुकड़ों के काट कर उसे सारे मसाले जैसे की हल्दी, लाल मिर्ची, सरसो, अजवाइन, कलोंजी का मसल बना कर के आम में लगा कर सरसो तेल और नमक डाल कर एक महीने के लिए धुप में रख के पका कर तैयार किया जाता है। 
  • वही निम्बू का आचार सिर्फ ऊपर का छिलका घिस कर धुप में नमक डाल कर रख दिया जाता है, जो एक महीने तक धुप में रहने से पाक के तैयार हो जाता है।

इसी तरह से बाकि और सभी सब्जियों के आचार बनाये जाते है। तरीके अलग अलग है, और अगर सही से तरीका जानना है तो आप अपने घर की औरतों से या फिर दादी, नानी से भी पूछ सकते है। उनसे बेहतर कोई नहीं बता सकता है।    

सरकार द्वारा दिया जाने वाला मदद (Government Scheme for Pickle Business)

सरकार भी आपको इस लघु उद्योग में कफी मदद करती है। अगर आप इस बिज़नेस की घर से ही या फिर कोई अच्छा जगह लेकर बड़े लेवल पर करना चाहते है, तो सरकार से आप लोन से सकते है। सरकार लघु उद्योग के लिए मुद्रा योजना,PMEGP Scheme, PM FME Scheme, Stand up India Scheme के तहत लोन देती है। जिसमे आपको सब्सिडी भी मिलता है। और आप इस लोन से बिज़नेस शुरू कर सकते है और बड़े लेवल पर ले जा सकते है। 

आचार के बिज़नेस में कुल मुनाफा (Total Profit in Pickle Business)

आचार बनाने का बिज़नेस आप 10 हजार से शुरू कर के महीने का 50 हजार तक का मुनाफा कमा सकते है। शुरुआत में थोड़ा निवेश आपको मार्केटिंग में और सामान खरीदने के लिए किया जाता है। लेकिन जब आपका बिज़नेस चलने लगता है तो एक से दो महीने के अंदर आपका सारा लागत निकल जाता है।

1 किलो के आचार की कीमत बाजार में 80 से 100 रूपये होता है। जबकि आपको खरीदने और बनाने में 20 से 40 रूपये की लागत लगती है। तो आपको 40 से 50% का मुनाफा है इस बिज़नेस में।  

आचार के बिज़नेस के लिए लाइसेंस (Pickle Business License)

आचार के बिज़नेस (Pickle Business) के लिए लाइसेंस लेना अति आवश्यक है। क्युकी ये खाद्य सामग्री के अंतर्गत आने वाला पदार्थ है। जिसे बाजार में बेचने से पहले सरकार द्वारा FASSAI का लाइसेंस लेना अति आवशयक है। और साथ ही लोकल अथॉरिटी से ट्रेड लाइसेंस (Trade License) लेना भी जरूरी है। उसके अलावा अगर आप कंपनी बनाना चाहते है, तो उसका रजिस्ट्रेशन, उसके नाम पर करंट अकाउंट बैंक में, GST File रिटर्न भरना ये सब जरूरी है। फिर आप आसानी से आचार का बिज़नेस शुरू कर सकते है।    

आचार की पैकेजिंग (Pickle Business Packaging)

आचार की पैकेजिंग आपको ध्यान से करना होता है। क्युकी आचार खराब होने वाली चीज़ है, इसीलिए इसे इस तरह के डिब्बे में पैक करना होता है ताकि इसमें हवा न लगे। आप इसके लिए एक अलग से पैकेजिंग यूनिट बैठा सकते है। ये फिर आप प्लास्टिक का पाउच जैसा बनाकर उसके अंदर वजन के हिसाब से पैकेजिंग कर सकते है। पैकेट के ऊपर अपने ब्रांड का नाम, लोगो और अच्छा सा ग्राफ़िक्स डिज़ाइन एंड कलर वो भी फुल इंस्ट्रक्शन और डिटेल के साथ लिख देंगे, जिससे आपकी अच्छी ब्रांडिंग हो जायेगी।  

आचार के बिज़नेस की मार्केटिंग (Pickle Business Marketing)

बिज़नेस का सफल होना उसकी की जाने वाली मार्कटिंग पर निर्भर करता है। जितनी अच्छी मार्कटिंग आप करेंगे आपका प्रोडक्ट उतना ज्यादा बिकेगा और आपको उतना ही मुनाफा होगा। इसीलिए आप सबसे पहले Market Research कर ले, उसे हिसाब से आचार का उत्पादन करे, और फिर उसे उचित जगह पर जैसे की बड़े बड़े किराना के दुकान, सुपर मार्ट, रिटेल शॉप पर बेचे। अपना खुद का आचार का स्पेशल दुकान खोल सकते है। साथ ही आप ऑनलाइन भी इसकी मार्केटिंग कर सकते है। जिससे आपका आचार काफी तेजी से बिकेगा और आपको काफी अच्छा मुनाफा होगा। 

तो दोस्तों, अगर आप भी सबसे कम लागत में बिज़नेस (Low Investment Business) शुरू करना चाहते है, और महीने का 50 हजार रूपये कामना चाहते है, तो आचार का बिज़नेस आपके लिए सबसे अच्छा बिज़नेस है। ये ऐसा छोटा बिज़नेस आईडिया (Small Business Idea) है, जिसे घर की औरते आसानी से कर सकती है और काफी अच्छा मुनाफा कमा सकती है। तो आप भी आज से ही इस बिज़नेस को शुरू कर सकते है। आशा करता हु, ये बिज़नेस आईडिया (Business Idea) आपको पसंद आया होगा।  

यह भी पढ़े:- Frozen Green Peas Business in Hindi: इस बिज़नेस में आपको लागत से 10 गुना ज्यादा होगी कमाई, जाने पूरा तरीका

आलू चिप्स बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करें |

Leave a Comment