PM Ujjwala Yojana 2.0 Online Form: उज्ज्वला योजना 2.0 ऐसे करे आवेदन, उठाये अनेकों लाभ

उज्ज्वला योजना 2.0 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2021 PM Ujjwala Yojana 2.0 Apply online Ujjwala Yojana 2.0 benefits PM Ujjwala Yojana 2.0 apply online registration form pdf free gas connection Pradhan Mantri Ujjwala Yojana List प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना लिस्ट उज्ज्वला योजना बीपीएल सूची 

Pm Ujjwala yojana प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के बारे में तो आप सभी को पता होगा। ये योजना प्रधानमंत्री जी (Central Government) के  द्वारा चलाया चलाया जाने वाला एकमात्र ऐसा योजना है जिसके तहत गरीबी रेखा (बीपीएल BPL) से निचे के लगभग 50 करोड़  परिवारों की महिलाओं को मुफ्त एलपीजी गैस कनेक्शन (Free LPG Gas Connection) दिया जाएगा।

ये योजना चलने के पीछे का मुख्य कारण ये है की बीपीएल परिवारों की महिलाओं को धुएं और लकड़ी पर खाना बनाने से छुटकारा मिल सके। धुएं में रोज खाना बनाने से उन्हें बहुत सारी बिमारियों का शिकार होना पड़ता है। जिसका इलाज भी करा पाना उनके लिए काफी मुश्किल होता है। इसी समस्या से निपटने के लिए उज्ज्वला योजना प्रधानमंत्री जी ने 2016 में शुरू किया था। 10 अगस्त 2021 को हमारे पीएम मोदी जी ने उज्जवला योजना की दूसरी चरण को भी आरम्भ कर दिया है। दूसरे चरण में इस योजना के तहत और भी ज्यादा सुविधाओं को देने का वादा किया है। और ये उज्जवला योजना उत्तर प्रदेश के महोबा से शुरू किया गया है। 

पीएम उज्जवला योजना 2.0 के मिलने वाले लाभ 

PM Ujjwala Yojana 2.0 पीएम उज्जवला योजना 2.0 के दूसरे चरण में आर्थिक रूप से पिछड़े महिलाओं को और ज्यादा सुविधा प्रदान करने का वादा किया गया है। जिसके अंतर्गत सभी लाभार्थी को मुफ्त गैस सिलिंडर के साथ गैस स्टोव भी मुफ्त में दिया जाएगा। और साथ ही पहला सिलिंडर भरा हुआ मिलेगा। केंद्र सरकार का लक्ष्य है की 2021 के अंत तक और 1 करोड़ बीपीएल परिवारों को मुफ्त में गैस कनेक्शन की सुविधा प्रदान किया जाए। 

उज्जवला योजना के पहले चरण में ही 8.3 करोड़ बीपीएल परिवारों को मुफ्त गैस कनेक्शन दिया जा चुका है। दूसरे चरण में इसका विस्तार और 1 करोड़ परिवारों तक होगा।  

Aadhar eKYC Driving License Apply Online 2021 – बिना RTO ऑफिस गए ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनवाएं ?

पीएम उज्जवला योजना 2.0 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2021

पीएम उज्जवला योजना का लाभ उठाने के लिए आप सभी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते है। इसकी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन इसके ऑफिसियल वेबसाइट (Official Website) पर चालू हो चुकी है। अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते है और जानना चाहते है की ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन Online Reegistration का पूरा प्रोसेस क्या है तो इस पोस्ट को अंत तक पढ़े। इसमें उज्जवला योजना से जुड़े सारी दस्तावेज Documents और योजना से जुड़े और भी अन्य लाभों के बारे में सारी जानकारी पुरे विस्तार से दी गयी है।  

PM Ujjwala Yojana 2.0 Online Apply 2021

अगर आप भी उज्जवला योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले आप इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर दिए गए सारे सूचनाओं को अच्छे से एक बार पढ़े। उसमें सभी तरह की जानकारी उपलब्ध कराई गयी हैं, जैसे की पात्रता मानदंड, मुख्य दस्तावेज की सूचि, योजना के लाभ और बहुत सारी जानकारी उपलब्ध हैं। उसके अलावा मैं यहाँ पर आपको अपनी तरफ से भी सारी जानकारी उपलब्ध करा रहा हु और आवेदन कैसे करना हैं इसको भी विस्तार से बताने जा रहा हूँ। तो इस पोस्ट को अंत तक बहुत ही ध्यानपूर्वक पढ़े। 

उज्जवला योजना के दूसरे चरण के अंतर्गत गैस कनेक्शन मुफ्त में लेने की प्रक्रिया को और आसान बनाया गया हैं। पीएम उज्जवला योजना 2.0 के तहत अब अगर आपके पास रासन कार्ड नहीं हैं फिर भी आप एलपीजी कनेक्शन मुफ्त में ले सकते हैं। बस आपको एक दूसरा फॉर्म भरना होगा। इसके अलावा अगर आप अपना शहर या गाँव छोड़ कर दूसरे शहर में रहते हैं मतलब की प्रवासी हैं और गरीबी रेखा से निचे हैं तब भी आप आसानी से मुफ्त में गैस कनेक्शन में लिए आवेदन कर सकते हैं। आपको रासन कार्ड की जरूरत नहीं पड़ेगी। केंद्र सरकार ने इस उज्ज्वला योजना को काफी सरल बना दिया हैं। अब हर महिलाओं को आसानी से गैस मिलेगा। 

Eligibility Criteria for Ujjwala Yojana 2.0 (पात्रता मापदंड )

पीएम उज्जवला योजना PM Ujjwala Yojana का लाभ उठाने के लिए केंद्र सरकार ने कुछ पात्रता मापदंड निर्धारित किया हैं। अगर आप इन सभी मापदंडो को पास करते हैं तभी आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। इसीलिए योजना के लिए आवेदन करने से पहले इसे जरूर पढ़े।

  • इस योजना का लाभ सिर्फ महिलाएं उठा सकती हैं और उनके नाम से ही आवदेन किया जाएगा। 
  • आवेदक का नाम 2011 की जनगणना सूचि में होना चाहिए। 
  • आवेदक महिला की उम्र कम से कम 18 साल होना चाहिए। 
  • आपके घर में पहले से कोई दूसरा एलपीजी गैस कनेक्शन नहीं होना चाहिए। 
  • आवेदक महिला निम्नलिखित वर्गों में से किसी एक में होना जरूरी हैं। 
  • प्रधान मंत्री आवास योजना (ग्रामीण), अति पिछड़ा वर्ग, अंत्योदय अन्न योजना, चाय बगान जनजातियां, वनवासी, द्वीपों और नदी द्वीपों में रहने वाले लोग, और अन्य (आधिकारिक वेबसाइट देखे )      

Document Required for PM Ujjwala Yojana 2.0 (आवश्यक दस्तावेज) 

उज्वला योजना के पहले चरण के तुलना में दूसरे चरण में कुछ चयनित दस्तावेज की ही मांग की गयी है। बहुत ज्यादा दस्तावेज अब नहीं चाहिए। ये इसीलिए किया गया है ताकि योजना का लाभ ज्यादा से ज्यादा महिलाओं तक पहुंचे। सरकारी दस्तावेज बनवाना एक जटिल प्रक्रिया बन चूका है  जिसमे महिलाओं को कड़ी भागदौड़ करना पड़ता है। लेकिन इस योजना में इनसभी समस्या को दूर कर दिया गया है। 

  • आवेदक का आधार कार्ड 
  • BPL राशन कार्ड
  • स्व घोषणा पत्र (Self Declaration form) (सिर्फ प्रवासी आवेदकों के लिए)
  • बैंक अकाउंट नंबर और IFSC (जनधन अकाउंट )
  • परिवार की स्थिति का समर्थन करने के लिए अनुपूरक केवाईसी।
  • परिवार के सभी सदस्यों का आधार नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

PM Ujjwala Yojana 2.0 Application Form 2021 (आवेदन कैसे करे ?)

  • आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इसका आधिकारिक वेबसाइट Official Website पर जाना है। 
  • इसके होमपेज पर आपको एक ऑप्शन मिलेगा “Apply for New Ujjwala 2.0 Connection “ जिसपर आपको क्लिक कर लेना है। 
  • उसके बाद आपको “Indane”, “Bharat Gas”, “HP Gas” ये 3 कंपनियों के गैस सिलिंडर में से किसी एक को चुनना होगा, और उसके सामने “Click Here to Apply” को क्लिक करना होगा। 
  • अब आपको सबसे ऊपर कोने में रजिस्टर Register का ऑप्शन मिलेगा, उसपर क्लिक कर के आपको रजिस्टर कर लेना है।  
  • उसके बाद आपके सामने एक फॉर्म ओपन होगा। जिसमे आपको अपना नाम, पता और सारे जरूरी दस्तावेज की सॉफ्ट कॉपी अपलोड कर के सबमिट कर देना है। 
pm ujjwala yojana 2.0

इस प्रक्रिया से आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। 

इसके अलावा अगर आप ऑनलाइन आवेदन करने में असमर्थ है तो आप सिर्फ आवेदन पत्र को डाउनलोड कर के उसका प्रिंट करा कर उसमे अपनी सारी जानकारी भर कर साथ ही जरूरी दस्तावेज को कॉपी उसके साथ जोड़ कर नजदीकी गैस एजेंसी में जाकर जमा कर सकते है। वहां से वो जांच करने और सारे दस्तावेज को अच्छे से देखने के बाद 10 से 15 दिन के अंदर आपको मुफ्त में गैस सिलिंडर और गैस चूल्हा आपको दे देंगे। 

  • आवेदन डाउनलोड करने के लिए आपको उज्जवला योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। 
  • वह आपको फॉर्म्स Forms का ऑप्शन दिखेगा जिसके ओपन करते ही आपको 4 टाइप के KYV आवेदन मिलेंगे। 
  • उसमे आप सभी आवेदन को डाउनलोड कर ले। 
  • और अपने जरूरत के हिसाब से आवदेन का उपयोग करे। 
  • आवेदन में नाम, पता, आधार नंबर, बैंक अकाउंट सब कुछ अच्छे से भरे। 
  • सारे जरूरी दस्तावेज Documents संलग्न करे। 
  • नजदीकी एलपीजी केंद्र LPG Center जाए और आवदेन जमा कर दे। 
  • आवेदन की अधिकाफरी पुष्टि केंद्र के कर्मचरियों के द्वारा की जायेगी। 
  • आपके सारे दस्तावेज सत्यापित होने के बाद आपको योजना का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा।   
pm ujjwala yojana 2.0 form apply

पीएम उज्जवला योजना 2.0 का विवरण (Official online detail and  Links)

योजना का नामप्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना 2.0 2021
लांच की तारीख10 August 2021 (दूसरा चरण )
किसके द्वारा शुरुआत की गयीप्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
अंतर्गत (विभाग)पेट्रोलियम गैस मंत्रालय
मुख्य उदेश्यलकड़ी और धुंए से होने वाली परेशानी से  महिलाओं को मुक्त करना 
योजना का लाभफ्री में गैस सिलेंडर प्रदान कराना
लाभार्थीदेश की गरीब महिलाएं
Official Website (PMUY 2.0)https://www.pmuy.gov.in/

पीएम उज्जवला योजना की लिस्ट में अपना नाम कैसे देखे? (Check beneficiary Name in PM Ujjwala yojana )

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में जो भी लाभार्थी चयनित हुए है। वो अपना नाम योजना की लिस्ट में ऑनलाइन देख सकते है। इसके लिए आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे। जिसके बारे में निचे दिया गया है इसको आप बिलकुल ध्यान से पढ़े। 

  • सबसे पहले आपको भारत पेट्रोलियम मंत्रालय के आधिकारिक वेबसाइट को खोलना होगा।
  • अब होम पेज पर तीन गैस कंपनी “Indane”,”Bharat gas”,”HP” का नाम दिखयी देगा। इसमें से किसी एक को आप चुने। 
  • अगले पेज पर आपको उज्ज्वला बेनेफिशरी Ujjwala beneficiary का एक ऑप्शन देखाई देगा। जिसको आप क्लिक करोगे। 
  • अब अगले पेज पर आपको राज्य का नाम, जिले का नाम, और कैप्चा कोड भर कर सबमिट पर क्लिक करना है। 
  • आपके सामने आपके जिले में जितने भी लाभार्थी का नाम लिस्ट में होगा वो आपके सामने खुल जाएगा। इसमें आप अपना नाम चेक कर सकते है।  
pm ujjwala yojana beneficiary list 2021

PM Ujjwala Yojana 2.0 Helpline Number

  • LPG Emergency Helpline Number-   1906
  • Toll Free Helpline number-  1800-233-3555
  • Ujjwala Helpline- 1800-266-6696

इस तरह से आप भी प्रधानमंत्री जी के द्वारा शुरू की गयी पीएम उज्ज्वला योजना के अंतर्गत मुफ्त गैस सिलिंडर और चूल्हा का लाभ उठा सकते है। और याद रहे की आपको पहली बार ही मुफ्त में भरा हुआ सिलिंडर मिलता है। उसके बाद आपको खुद से उसको भरवाना पड़ता है। लेकिन कनेक्शन लेने के लिए आपको जो पैसे खर्च करने होते थे, अब वो आपको नहीं करने होंगे। सबकुछ आपको मुफ्त में मिलेगा। 

ये योजना काफी जायदा उपयोगी और लाभकारी है। इसकी वजह से जो गरीबी रेखा से निचे रहने वाले परिवारों की महिलाओं को खाना पकाते वक्त लड़की और उपले के धुए का सामना करना पड़ता था। जिसकी वजह से उन्हें कई बीमारियां हो जाती थी। और वो उनके इलाज़ में उनकी पूरी जमापूंजी ख़त्म हो जाता था। इस योजना के तहत इन सभी परेशानियों से उन्हें छुटकारा मिलेगा और उनके जीवन का स्तर भी सुधरेगा। 

योजना से सम्बंधित अगर आपको कोई भी समस्या आती है तो आप ऊपर दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर के आप सहायता या परामर्श ले सकते है। 

1 thought on “PM Ujjwala Yojana 2.0 Online Form: उज्ज्वला योजना 2.0 ऐसे करे आवेदन, उठाये अनेकों लाभ”

Leave a Comment