Red Chili Powder Business Ideas: लाल मिर्च पाउडर का ये बिज़नेस घर से करें,कमाए 3000 रूपये प्रति घंटा

New Business Ideas: Red Chili Powder Business Ideas, Masala Business Idea, कैसे शुरू करें, कच्चा माल कहाँ से ले, मशीन कैसे खरीदे, मशीन की कीमत, कुल लागत बिज़नेस शुरू करने में, लाइसेंस, पैकेजिंग, कुल मुनाफा ये सारी जानकारी आपको इस पोस्ट में मिलेगी।     

अगर आप कम लागत में कोई नया बिज़नेस खोलना चाहते हो और उससे दोगुना मुनाफा कामना चाहते हो, वो भी थोड़ा काम कर के तो मसाला पीसने का व्यापार काफी आसान बिसनेस (Easy Business) है आपके लिए। उसमे भी सिर्फ आप लाम मिर्च पाउडर का बिज़नेस कर के हर एक घंटे का 3000 रूपये कमा सकते हो। और इसके लिए आपको सिर्फ एक मशीन की जरूरत है, और इसे आप अपने घर के किसी भी कोने से भी शुरू कर सकते हो। 

हमारे भारतीय खाना में असली स्वाद मसलों की वजह से ही आता है और इसका व्यापार भारत में कई हज़ार सालो से होता आ रहा है। भर एक हर एक घर में मसाले का पैकेट उसे होता है। और ये हमारे रोज के खाने में उसे होने वाली वस्तु है। इसीलिए इसका मांग मार्केट में बनी रहती है। ऊपर से लोग अपने घर में साबुत मसाला (Raw Masala) भी पिसवा करते है। तो ऐसे में अगर आप एक छोटा सा मसाला पीसने वाली मशीन खरीद कर ये व्यापार शुरू करते है तो घर बैठे है महीने का लाखो रूपये आराम से कमा सकते हो। 

आज से ही शुरू करे Red Chili Powder Business और कमाए लाखों

लाल मिर्च व्यापार के लिए आवश्यक सामग्री (Raw Material For Red Chili Business)

लाल मिर्च व्यापार के लिए आवश्यक सामग्री में सिर्फ आपको साबुत लाल मिर्च की जरूरत होती है। जो आसानी से आपको बाजार में मिल जाएगा। यदि आप चाहे तो होलसेल मार्केट(Wholesale Market) से सस्ते कीमत पर भी साबुत लाल मिर्च (Raw Red Chili) खरीद सकते है। 

लाल मिर्च की कीमत हर एक शहर में अलग अलग होगी। आप जहाँ भी रहते है वहां के बाजार में उसकी कीमत पता कर ले। वैसे इसकी न्यूनतम कीमत 80 रूपये प्रति किलोग्राम है। 

मसालों के व्यापार (Masala Business) में आपको जो भी आवश्यक सामग्री चाहिए वो आप अपने नजदीकी होलसेल मार्केट से जाकर खरीद ले। वहां आपको ये काफी सस्ते दाम में मिलता है जिससे आप काम लगत में दोगुना मुनाफा कमा सकते है।  

लाल मिर्च पाउडर बनाने के लिए मशीन (Red Chili Powder Making Machine)

लाल मिर्च पाउडर बनाने के लिए एक खाश तरह की मशीन आती है जिसे चिल्ली ग्राइंडर मशीन(Chili Grinder Machine) कहते है। ये मशीन आपको काफी काम कीमत पर ऑनलाइन मिल जाती है। इसकी न्यूनतम कीमत 30000 रूपये है। बाकि आप अपने जरूरत के हिसाब से जायदा पावर की मशीन खरीद सकते है। 

ये मशीन स्टेनलेस स्टील(Stainless Steel) की बानी होती है। जिसमे 3 Phase और 3 Horsepower की एक ब्रांडेड मोटर लगी होती है। जो की 1 घंटे में 60 किलो तक मिर्च पाउडर बनाते है। इस ग्राइंडर मशीन से आप न ही सिर्फ लाल मिर्च पाउडर का व्यापार (Red Chili Powder Business) कर सकते है बल्कि,आप सभी मसाले जैसे की धनिया पाउडर, अदरक लहसुन का पेस्ट, काली मिर्च पाउडर, जीरा पाउडर तथा अन्य मसलों का व्यापार आसानी से कर सकते है। 

ये मशीन आपको आसानी से निचे दिए गए वेबसाइट पर मिल जायेगी। बाकि आप पाने बजट के हिसाब से इसे खरीद सकते है। 

Indiamart

IndustryBuying

ToolsVilla

लाल मिर्च पाउडर व्यापार की कुल लगत (Total Cost of Red Chili Powder Business)

लाल मिर्च पाउडर व्यापार(Red Chili Powder Business) की में लगने वाली कुल लगत 50000 रूपये तक आ सकती है। इसमें जो सबसे बड़ा निवेश है वो सिर्फ एक ग्राइंडर मशीन(Grinder Machine) खरीदने में लगता है जो कम से काम 20,000 रूपये से 40,000 रूपये के बिच में मिलता है। उसके अलावा सिर्फ साबुत लाल मिर्च खरीदने में कुल कीमत लगेगी। और फिर अगर आप पैकेजिंग और ब्रांडिंग में कुछ कीमत लगेगी। 

तो अगर कुल खर्च मिलकर मैं आपको बताऊ तो ये कम से कम 50,000 रूपये तक की लगत से आप इस बिज़नेस को आसानी से शुरू कर सकते है। 

बाकि एक बार बिज़नेस चल गया तो फिर आपके सरे खर्च होने वाला मुनाफा से निकलने लगेगा। और फिर कुछ ही दिनों में आपने जितना लगाया है उसका 10 गुना ज्यादा मुनाफा कामना शुरू कर देंगे। 

लाल मिर्च बनाने की प्रक्रिया (Red Chili Powder Making Process)

साबुत लिए मिर्च को पाउडर बनाने की प्रक्रिया काफी आसान है। 

  • सबसे पहले आपको लाल मिर्च को पाउडर बनाने से पहले उसे तेज धुप में कुछ देर के लिए सूखा लेना है। 
  • उसके बाद मशीन में लगी हॉपर में सुखी साबुत लाल मिर्च को दाल देना है। ध्यान रहे की हॉपर को आधा ही भरे। 
  • आप ग्राइंडर मशीन को चालू कर दे और 3 से 5 मिनट तक चलने दे। 
  • अब आप मशीन को बंद करे और पाउडर को निकल ले। 
  • आपका लाल मिर्च पाउडर आसानी से बन कर तैयार हो गया। 
  • अब इसे आप आसानी से पैकेजिंग कर के मार्केट में बेच सकते है। 

लाल मिर्च पाउडर की पैकेजिंग कैसे करे?(Red Chili Powder Packaging)

अगर आप लाल मिर्च पाउडर की पैकेजिंग और ब्रांडिंग करना चाहते है। तो अपना खुद का एक पैकेजिंग यूनिट(Packaging Unit) बना ले। और अपना एक ब्रांड लोगो(Brand Logo), कलर(Color), पैकेट(Packet) तैयार कर ले। फिर उसमें लाल मिर्च पाउडर पैकेट में वजन के हिसाब से पैक करे और उसकी कीमत भी वजन के हिसाब से तय करे। 

लाल मिर्च पाउडर के पैकेट्स(Red Chili Powder Packets) पर जो कीमत होनी चाहिए, वो सरे मार्जिन और मुनाफा को धयान में रखते हुए तय करना चाहिए। जिससे की आपको मुनाफा भी हो और ग्राहक को उचित कीमत पर प्रोडक्ट उपलब्ध भी हो जाए। 

लाल मिर्च पाउडर बिज़नेस में कुल मुनाफा (Red Chili Powder Business Total Profit)  

लाल मिर्च पाउडर बिज़नेस(Red Chili Powder Business) में कुल मुनाफा 3000 रूपये प्रति घंटा तक हो सकता है। ये निर्भर करता है की आप कितना ज्यादा उत्पादन करते हो और आपके प्रोडक्ट्स मार्केट में कितने ज्यादा बिकता है। बाकि अगर साधारण हिसाब किताब करे तो 

1 किलो मिर्ची की कीमत है 80 रूपये और 200 ग्राम मिर्ची पाउडर 70 रूपये में बिकती है मतलब 1000 ग्राम 350 रूपये में बिकेगा। तो अगर आपने 80 रूपये लगा कर 350 रूपये कमाया तो आपको 270 रूपये का फायदा हुआ। अगर आप रोजाना 10 किलो मिर्ची पाउडर भी बेचते है बाजार में तो आपको रोज का 2700 रूपये का फायदा होगा और महीने का 90,000 रूपये का। 

इसके अलावा आप दुसरो के लिए भी लाल मिर्ची या अन्य मसाला अपने उसी ग्राइंडर मशीन में पीस कर अच्छा मुनाफा प्रति घंटे कमा सकते हो। अगर आप एक घंटे में 60 किलो मिर्ची पाउडर बनाते हो दूसरों के लिए और 30 रूपये प्रति किलो के हिसाब से आप कीमत लेते हो तो आपको 1800 रूपये 1 घंटे में कमा सकते हो।  है न सिर्फ मुनाफे का सौदा। इसके अलावा आप अन्य सभी तरह के मसाला भी आप पीस सकते है और अलग अलग कीमत ले सकते हो। 

तो अगर आप कोई भी छोटा बिज़नेस आईडिया (Small Business Ideas)आप सोच रहे हो तो इसे एक बार जरूर करे। 

लाल मिर्च पाउडर व्यापार का पंजीकरण (Red Chili Powder Business Registration)

अगर आप ये चाहते हो की लाल मिर्च पाउडर का आपका एक अपना ब्रांड हो। या फिर किसी भी तरह के मसलों का आपका एक अपना ब्रांड हो। तो आपका व्यापार एक बार तेज गति से चलने के बाद आप उसका पंजीकरण करा सकते है।

उसके लिए आपको अपनी कंपनी का एक अच्छा सा नाम और ब्रांडिंग करनी होगी, तथा PVT.LTD, LLC, OPC के अंतर्गत पंजीकरण कराना होगा। अपने लोकल अथॉरिटी से ट्रेड लइसेंस लेना होगा और किसी एक बैंक में कंपनी के नाम से करंट अकाउंट होना अति आवश्यक है। साथ ही टैक्स इनफार्मेशन था टैक्स भरने के लिए पैन कार्ड का होना जरूरी है। चुकी ये एक छोटा व्यापार है तो आपको अन्य किसी चीज की ज्यादा कोई जरूरत नहीं होती है। 

यह भी पढ़े:- Village Farming Business Ideas: गाँव में करे कम लागत वाली ये खेती और कमाए अच्छा मुनाफा

Online Business Ideas | घर बैठे शुरू करें ये ऑनलाइन बिज़नेस, कमाएं लाखों हर महीने

Leave a Comment