Soap Making Business Idea: साबुन बनाने से बिज़नेस से कमाए लाखों रूपये, जाने पूरा तरीका

Soap making Business Idea: क्या आप भी नहाने का साबुन का बिज़नेस 5000 रूपये से शुरू कर के महीने का लाखों रूपये कामना चाहते है। इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा की नहाने का साबुन (Bathing Soap) आप घर से कैसे बना सकते है, उसके लिए क्या क्या मटेरियल (Raw Material) चाहिए, कितना लागत (Total Investment) आएगा, कितना मुनाफा (Total Profit) होगा , और उसकी पैकेजिंग (Packaging) और मार्केटिंग (Marketing) कैसे होगी। 

ये एक ऐसा बिज़नेस है जिसे आप अपने घर से बिना किसी मशीन के सिर्फ 5000 रूपये की लागत से शुरू कर सकते है। और घर बैठे ही आप इससे महीने का लाखों रूपये का मुनाफा भी कमा सकते है। और ये ऐसा बिज़नेस है, जो कभी भी बंद नहीं हो सकता है, और बाजार में जिसकी मांग (Demand) हमेशा बानी रहती है। तो अगर आप साबुन बनाने का पूरा तरीका (Soap Making Process) जानना चाहते है, तो आप इस पोस्ट तक अंत तक पढ़े।   

Soap Making Business करना क्यों फायदेमंद है?

साबुन हमारे दैनिक जीवन का एक अहम् हिस्सा है, जो की नहाने के लिए लगभग हर घर में हर एक सदस्य उपयोग करता है। और लोग अपने अपने पसंद के हिसाब से अलग अलग साबुन उपयोग करते है। इसीलिए साबुन के इतने ब्रांड है, बाजार में लेकिन सभी मुनाफे में चलते है। इसका मुख्य कारन है, लोगो की अलग अलग पसंद, और दूसरा ये रोजाना उपयोग होने वाली वस्तु है, जिसकी वजह से इसकी मांग हमेशा बानी रहती है। 

अब बात आती है की इतनी बड़ी बड़ी कंपनियों के सामने आप कैसे अपने साबुन को बेच पाएंगे और लोग क्यों खरीदेंगे। 

तो इसका जवाब ये है की लोगो के पसंद के हिसाब से हर्बल साबुन (Herbal Soap) बना कर और उसे बाकि साबुन से कम कीमत पर बाजार में अगर आप बेचेंगे, तो लोग आपका साबुन खरीदना ज्यादा पसंद करेंगे। वैसे भी हर्बल साबुन Herbal Soap और Handmade Soap बाजार में काफी बिकते है, और लोग इसे अधिक दामों में भी खरीदने के लिए तैयार है। इसके अलावा हमारे देश के बहार भी हाथ से बने हर्बल साबुन की मांग काफी ज्यादा है। 

अब आप सोच रहे है की कीमत कैसे कम कर सकते है। तो आप जब साबुन बनाएंगे तो एक साबुन का कम से कम कीमत 8 से 10 रूपये पड़ेगा। जिसको आप बाजार में 20 से 30 रूपये की कीमत में बेच सकते है। लेकिन वही साबुन बड़े बड़े कंपनी 50 रूपये में बेचते है, क्युकी उनका Manufacturing Cost, Marketing Cost, Advertisement Cost सब मिलकर साबुन की कीमत ज्यादा हो जाती है। वहीं आपको घर पर अपने हाथ से बनाना है, तो ये सारी कॉस्ट से आप बच जाते है। तो इसीलिए आप साबुन को कम कीमत पर भी बेच कर काफी अच्छा मुनाफा कमा सकते है। 

बाकि आप अपने बिज़नेस का प्रमोशन कर के, अच्छी मार्केटिंग कर के आराम से अपने साबुन के बिज़नेस को Grow कर के महीने का लाखों रूपये कमा सकते है। सिर्फ आपको बाजार में लोगो के डिमांड को समझना है। बाकि इसमें और किस तरह से आप ज्यादा से ज्यादा कमा सकते है वो मैं आपको आगे बताने वाला हूँ।   

यह भी पढ़े:- चूहे भगाने वाले मशीन से कमाए 7000 रूपये प्रतिदिन

Herbal Soap Making Business के लिए आवश्यक सामग्री (Raw Material)

यहाँ पर हम हाथ से बने हर्बल सोप Handmade Herbal Soap की बात कर रहे है। इसीलिए इसमें बहुत ज्यादा किसी चीज़ की जरूरत नहीं होती है। सिर्फ आपने निचे दिए गए सामग्री बाजार से खरीद लेना है जो आपको 1000 से 2000 के बिच में मिल जाएगा। 

  • ग्लिसरीन सोप बेस (Glycerin Soap Base)
  • फ्रेग्रेन्स (Fragrance)
  • कलर (Color)
  • सिलिकॉन ट्रे  (Silicon Tray)
  • मेल्ड केयर किट (Meld Care Kit)

बाकि आप ग्लिसरीन सोप बेस मटेरियल अपने आवश्यकता के अनुसार बाजार से खरीद सकते है। अगर आप 1 किलो खरीदते है तो उसमे आप 100 ग्राम के 10 साबुन बना सकते है। तो आपको कितना साबुन रोजाना बनाना है वो आप अपने जरूरत के हिसाब से खरीदे। 

बाकि इनसभी मटेरियल को आप ऑनलाइन Flipkart, Amazon, Indiamart जैसे वेबसाइट से खरीद सकते है। 

इसके अलावा अगर आप इस बिज़नेस को बड़े लेवल पर करना चाहते है तब आपको मशीन लगाने की जरूरत पड़ती है। जिसकी जानकारी आप निचे दिए हुए यूट्यूब वीडियो से ले सकते है। 

यह भी पढ़े:- Best Small Business Ideas: कम लागत से शुरू करें ये छोटे बिज़नेस, प्रतिदिन होगी अच्छी कमाई

हर्बल साबुन बनाने की पूरी प्रक्रिया (Herbal Soap Making Full Process)

इस हर्बल साबुन बिज़नेस Herbal Soap Business में हम कम लागत में घर पर साबुन बनाने की प्रक्रिया की बात कर रहे है। जिसमे निम्नलिखित तरीका से बनाया जाता है। 

  • सबसे पहले आपको मेल्ड किट में ग्लिसरीन बेस को आवश्यकतानुसार डाल लेना है। आप को जितना साबुन बनाना है उसके हिसाब से। 1 किलो में 10 साबुन बनता है। तो उस किट की छमता कितनी है उसके हिसाब से उसमे सोप बेस डाल ले। 
  • अब उसमे एकदम थोड़ा पानी डालें और उसे गैस पर या इलेक्ट्रिक चूल्हा पर गरम करने के लिए रखे। ग्लिसरीन पिघलने लगेगा। आपको ध्यान रखना है की ज्यादा पतला और ज्यादा गाढ़ा घोल न बने। और उसे 5 से 10 मिनट तक गरम कर लेना है। 
  • उसके बाद उसमे Fragrance और Color डाल कर थोड़े देर तक घोल को चला कर मिश्रण तैयार कर ले। 
  • अब उस घोल को Silicon Tray में डाल कर 20 मिनट के लिए छोड़ दे। साबुन बन के तैयार हो जाएगा। 
  • इस तरह से आपका हर्बल साबुन आसानी से 30 मिनट के अंदर तैयार हो जाएगा। अगर आप ज्यादा से ज्यादा साबुन हाथ से बनाना चाहते है तो ढेर सारे Tray और मेल्ट किट खरीद ले। 

बाकि मशीन बैठा कर आप बड़े लेवल पर भी आप इस व्यापार को आसानी से कर सकते है। साबुन बनाने वाली मशीन भी Indiamart  वेबसाइट पर मिल जाती है। बाकि जानकारी आपको वीडियो में मिल जायेगी। 

साबुन की पैकेजिंग कैसे करे ?(Soap Business Packaging)

चुकी आप हाथ से साबुन बना रहे हो तो आपको पैकेजिंग के लिए सिर्फ एक पतली सी पन्नी की जरूरत है। जिसे आप साबुन के ऊपर चारो तरफ से चिपका कर उसपर अपने ब्रांड का एक स्टीकर लगाकर बाजार में बेच सकते है। पैकेजिंग के लिए पॉलिथीन बाजार में मिल जाता है। 

लेकिन अगर बड़े लेवल पर अगर आप करते है तो अपना खुद का पैकेजिंग यूनिट (Packaging Unit) बैठा कर ये काम कर सकते है। पैकेजिंग जितना अच्छा होगा आपकी साबुन भी उतनी ज्यादा बिकेगी। 

यह भी पढ़े:- Notebook Manufacturing Business in Hindi: कॉपी बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करे, जाने पूरा तरीका

Herbal Soap Making Business का मार्केटिंग (Marketing) कैसे करे ?

किसी भी बिज़नेस का सफल होना उसकी मार्कटिंग पर निर्भर करता है। जितने भी बड़े बड़े ब्रांड्स प्रोडक्ट बनाते है वो सबसे ज्यादा ध्यान Advertisement और मार्केटिंग पर देते है। इसीलिए अगर आपको इस बिज़नेस को बढ़ाना है तो इसकी मार्केटिंग अच्छी करनी होगी। 

शुरुआत में आप कम दाम पर बड़े बड़े दुकान, किराना की दुकान, होलेसले बाजार, सुपर मार्ट में अपने प्रोडक्ट कम दाम और अच्छे फ्री वाले ऑफर के साथ बेच सकते है। क्युकी शुरुआत में आपकी नज़र Sales पर होनी चाहिए, फिर जब आपके प्रोडक्ट्स बिकने शुरू हो जाएंगे तो बाद में मुनाफा अपने आप होने लगेगा। 

इसके साथ ही आप Flipkart, Amazon जैसे E-Commerce वेबसाइट पर सेलर बन के अपने हर्बल साबुन को लिस्ट कर लीजिये। फिर आप पुरे भारत में अपना साबुन अच्छे दाम में बेच सकेंगे। इसके साथ ही आप होलसेल वाली रिटेल Retail वेबसाइट जैसे की Indiamart, Trade India पर लिस्ट कर के इसकी Retail Selling भी कर सकते है। इसके साथ ही आप स्पेशल आर्डर पर भी तरह तरह की साबुन बना सकते है।   

उसके अलावा सोशल मीडिया जैसे Facebook Marketplace , Instagram Soap या फिर अपना खुद का E-Commerce वेबसाइट बनाकर आप साबुन को ऑनलाइन भी बेच सकते है। 

साबुन बनाने के बिज़नेस में मुनाफा (Soap Making Business total Profit) 

साबुन बनाने के बिज़नेस में आपका मुनाफा इस बात पर निर्भर करता है की आप कितना ज्यादा साबुन को बेचते है। बाकि इसमें 30% से 50% तक का मार्जिन मिलता है। मतलब की एक नार्मल नहाने का हर्बल साबुन बनाने का कीमत 8 से 10 रूपये होता है। जो बाजार में 20 से 30 रूपये का बिकता है। तो मतलब आपका अधिकतम मुनाफा 20 रूपये प्रति साबुन होता है।

अगर रोजाना आप कम से कम 100 साबुन बाजार में बेचते है तो आपको 2000 रूपये का मुनाफा होता है। तो अगर आप 1000 साबुन रोजाना बेचते है तो महीने का लाखों रूपये का मुनाफा होगा आपको इस बिज़नेस से। 

इसके अलावा और बहुत से ऐसे छोटे छोटे व्यापारी होते है जो की एक्सोटिक साबुन (Exotic Herbal Soap) स्पेशल मांग पर बनवाते है। जिसकी कीमत 200 रूपये प्रति साबुन तक होती है। तो अगर आप चाहे तो उसको भी बनाना शुरू कर सकते है। ताकि ज्यादा से ज्यादा मुनाफा कमा सकते है। 

साथ ही अपना एक अलग ब्रांड भी बना सकते है। जिसे किसी खास तरह की खुसबू वाली हर्बल साबुन बनता हो, या फिर Anti-Bacterial soap साबुन बनाकर बेच सकते है, जो काफी ज्यादा मांग में होता है।  

साबुन की बिज़नेस के लिए लाइसेंस (Soap Making Business License)

इसमें बिज़नेस को करने के लिए आपको बस Local Authority जैसे की नगरपालिका से ट्रेड लाइसेंस (Trade License) लेना होता है। जिससे आप अपने कंपनी और व्यापार के नाम पर इनकम टैक्स रिटर्न (IT Returns) भर सकते है, जिससे आपको टैक्स में काफी सहायता मिलती है।

साथ ही बिज़नेस को बड़े लेवल पर ले जाने के लिए आपके पास लाइसेंस का होना बहुत जरूरी है। तो इसीलिए कंपनी के नाम पर एक करंट अकाउंट बैंक में, पैन कार्ड, आधार कार्ड, बाकि लोकल अथॉरिटी से लिए गए लाइसेंस का दस्तावेज आपके पास होना आवश्यक है। 

तो दोस्तों अगर आपको इस हर्बल साबुन बनाने का बिज़नेस Herbal Soap Making Business करना है, तो आप आराम से इनसभी तरीको को अपना कर अपना खुद का एक साबुन का ब्रांड बना सकते है। और महीने लाखों करोडो तक भी आप कमा सकते है। ये निर्भर करता है की आपकी बिज़नेस प्लानिंग क्या है। 

आशा करता हूँ की आपको ये छोटा बिज़नेस आइडियाज (Small Business Ideas) अच्छा लगा होगा। 

यह भी पढ़े:- Low Investment Business Ideas: कम लागत वाली ये बिज़नेस कर देंगी आपको मालामाल

Home Business Ideas in Hindi: घर बैठे करे ये आसान बिज़नेस, कमाई 30,000 रूपये हर महीना

Leave a Comment